नवम्बर में शुरू होगा वेस्ट रिसाइक्लिंग प्लांट

Garbage dump

रायपुर- शहरी क्षेत्र से निकलने वाले ठोस अपशिष्ट का निपटान सकरी ट्रेंचिंग ग्राउंड में शुरू हो गया है।नगर निगम ने सकरी में इसके लिए वैज्ञानिक पद्धति से लैंड फिल साईट तैयार कर रहा है।जहां आगामी नवम्बर माह से डम्प हो रहे कचरे का निष्पादन भी शुरू हो जाएगा।इस प्लांट में रोजाना निकलने वाले कचरे के डिस्पोजल व पहले से डम्प कचरे को साथ ही डिस्पोस करने की प्रक्रिया अपनायी जाएगी।

Whats App ग्रुप में जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

नगर निगम कमिश्नर शिव अनंत तायल ने इस संबंध में बताया है कि-सरोना ट्रेंचिंग ग्राउंड में कचरे की डम्पिंग पूरी तरह से बंद कर दी गई है।शहरी क्षेत्र से निकलने वाले ठोस अपशिष्ट सकरी में बनाए गए लैंड फिल साईट पर ही अब डाले जा रहे है।बुधवार को नगर निगम के 51 व कचरा परिवहन एजेंसी के 37 वाहनों ने करीब 400 टन अपशिष्ट सकरी साईट तक पहुँचाया है।लगभग 68 एकड़ में फैले इस सकरी ट्रेंचिंग ग्राउंड में कचरे का संकलन वैज्ञानिक पद्धति से इस तरह से किया जा रहा है कि अपशिष्ट से निकलने वाले हानिकारक तत्व भू-गर्भीय जल की गुणवत्ता को प्रभावित न कर सकें।

Read More:- Awareness:नगर निगम,स्मार्ट सिटी नर्सिंग कॉलेज का स्वास्थ्य जागरूकता अभियान

साइंटिक लैंडफिल के तहत अभी एक सेल का निर्माण हो गया है,जिसके माध्यम से कचरे का निष्पादन किया जाएगा। कचरे के साथ जमा पानी का प्रयोग बागवानी, पेड़ों की सिंचाई आदि में किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि सभी जोन कमिश्नर को यह भी निर्देशित किया गया है कि-किसी भी जोन के वाहन कचरा डम्प करने सरोना न भेजा जाए और सकरी साईट तक कचरे के परिवहन के दौरान सड़कों पर अपशिष्ट न फैले,इसका ध्यान रखें।

Summary
0 %
User Rating 3.95 ( 1 votes)
Load More Related Articles
Load More By MyNews36
Load More In राजधानी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

Jio Phone को टक्कर देने आ रहा Nokia का नया एंड्रायड फीचर फोन

मल्टीमीडिया डेस्क MyNews36। भारतीय मोबाइल मार्केट (Indian Mobile Market) में जहां स्मार्टफ…