एसआईपी आपको प्लानिंग के साथ रोजाना जीवन की परेशानियों जैसे घर, शादी और बच्चों की शिक्षा के लिए मदद करता है।

शेयर मार्केट में निवेश को लेकर काफी लोगों को लगता है कि उन्हें बड़ी रकम की जरूरत होती है, लेकिन ऐसा नहीं है। यदि आप धैर्य और अनुशासन के साथ निवेश करते हैं तो आप भी अमीर बन सकते हैं। एसआईपी आज छोटे और बड़े निवेशकों के लिए सुविधाजनक और पसंदीदा तरीका है, क्योंकि एसआईपी के जरिए मासिक बचत, एवरेज लागत, जोखिम, संतुलन और बेहतर लाभ आदि बेहतर मिलता है।

एसआईपी आपको प्लानिंग के साथ रोजाना जीवन की परेशानियों जैसे घर, शादी और बच्चों की शिक्षा के लिए मदद करता है। सिर्फ अच्छे शुरूआत से ही आपका आधा काम हो जाता है और इसके बाद लक्ष्य निर्धारित करके नयी एसआईपी की शुरुआत कीजिए।

क्या है आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल फ्रीडम एसआईपी प्लान?

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल फ्रीडम एसआईपी एक ऐसी सुविधा है जो एक निवेशक को एसआईपी के जरिए नियमित रूप से प्लानिंग के साथ निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करती है और एसआईपी अवधि के पूरा होने के बाद अच्छे रिटर्न भी मिलते हैं।

प्रूडेंशियल फ्रीडम एसआईपी के है ये तीन आसान स्टेप्स

  • स्टेप 1: इसमें एसआईपी को हर महीने के हिसाब से 8, 10, 12, 15, 20,25 और 30 सालों के लम्बे समय के लिए एक ओपन एंडेड इक्विटी, हाइब्रिड या फंड ऑफ फंड्स स्कीम में रजिस्टर्ड किया जाएगा।
  • स्टेप 2: इसके बाद चुनी हुई एसआईपी का समय पूरा होने पर, फ्रीडम एसआईपी के माध्यम से जमा की गई राशियों को एक पहले से चुने हुए प्लान टार्गेट में ट्रांसफर कर दिया जाता है, जिसे एक हाइब्रिड फंड के नाम से जाना जाता है। इससे ये तय हो जाता है कि आपका पैसा बाजार की जोखिमों से बचा रहे।
  • स्टेप 3: एसआईपी ट्रांसफर के बाद, एक प्लान धन निकासी योजना, जिसे SWP के रूप में जाना जाता है, एक्टिव हो जाता है। यदि कोई एसआईपी 8 साल के लिए रजिस्टर्ड है, तो उसकी मासिक एसडब्ल्यूपी किस्त उसके मासिक एसआईपी किस्त के एक गुणे के बराबर होता है। अगर वो 10, 12, 15,20,25 और 30 सालों के लिए रजिस्टर्ड एसआईपी में से पैसे निकालता है तो, वह उसके मासिक एसआईपी के 1.5, 2, 3,5,8 और 12 गुणे के बराबर होता है। जैसे कोई यदि 12 वर्ष के लिए रजिस्टर्ड प्लान की एसआईपी रु. 10,000 प्रति माह है, तो उसका एसडब्ल्यूपी 20,000 रुपये (2X रुपये 10,000) होगा।

एसआईपी निवेश के फायदे

  1. सिस्टमैटिक निवेश योजनाओं को बनाए रखना आसान है।
  2. लंबी अवधि में, SIP शानदार रिटर्न दे सकते हैं।
  3. साथ ही, एसआईपी प्लान का इस्तेमाल करके एक ही समय में अधिक बेहतर प्रदर्शन करने और पैसे कमाने के तरीके हैं।
  4. जैसे-जैसे आपकी आय बढ़ती है, आप अपने मासिक एसआईपी को बढ़ा सकते हैं या बड़े लक्ष्यों की योजना बनाने या तेजी से लक्ष्य तक पहुंचने के लिए टॉप-अप एसआईपी कर सकते हैं। यह हमेशा आप पर निर्भर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.