Yoga Plaza

रायपुर में सेंट्रल लाईब्रेरी के पीछे योगा प्लाज़ा (योग एवं योगिक चिकित्सा केंद्र) में 17 जून से 21जून तक फ़्री योग शिविर लगाया जा रहा है,जिसमे सभी आयुवर्ग के लोग आमन्त्रित है।

भव्य शुभारंभ-

21जून(विश्व योग दिवस) को शाम 6 बजे,पूर्व IAS एवं भाजपा नेता ओम प्रकाश चौधरी के कर कमलों से योगा प्लाज़ा का भव्य शुभारंभ किया जा रहा है।विश्व योग दिवस का उत्सव भी मनाया जायेगा जिसमें यौगिक डांस,गाना व कविता प्रस्तुति करण होगा, इस कार्यक्रम में सभी शहर वासी एवं योग प्रेमी सादर आमंत्रित है।यह सेंटर योग के क्षेत्र में कई वर्षों से कार्य कर रही प्रशिक्षित युवा टीम के द्वारा संचालित किया जाएगा।योग की विभिन्न विधाओं जैसे पावर योग,हठ योग,विन्यासा फ़्लो योगा,प्रेग्नेंसीय योग व किड्स योग के साथ यहां अलग-अलग तरह की बीमारियों को ठीक करने के लिए योग,वजन नियंत्रित करने हेतु योग व आहार ज्ञान के साथ ही यौगिक चिकित्सा जैसे पंचकर्म,नेचरोपैथी व एक्युप्रेशर थेरेपी की सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी।

नि:शुल्क ध्यान सत्र

योग के लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुचाने के लिए हमारे यहां प्रत्येक शनिवार शाम 6 बजे फ़्री ध्यान सत्र का आयोजन किया जाता है।जैसा कि हम सभी जानते है कि भारतीय संस्कृति की सबसे पौराणिक धरोहर है “योग”, जिसे पुरा विश्व 4थी बार विश्व योग दिवस के रूप में मनाने जा रहा है।

आज लोग अनेको बिमारियो से ग्रसित है और ऐसे में रोगमुक्त जीवन जीने की कोई भी नवीन पद्धति दिखाई नहीं देती। इसमें योग ही एक मात्र है, जो शारीरिक व्याधियों को दूर करने के साथ-साथ मानसिक तनाव को भी कम करता है। आज योग की महत्वाकांक्षा हर क्षेत्र में महसूस हो रही है चाहे स्कूल-कालेज, हॉस्पिटल, जेल, ऑफ़िस या समस्या घर-घर की हो प्रत्येक जगहो पर योग का सरल अभ्यास इन सब से मुक्ति दिला सकता है। आज योग के क्षेत्र में लोगो का रुझान बढ़ता दिख रहा है साथ ही साथ बेहतर योग ट्रेनर की भी मांग बढ़ रही है, क्योकि एक प्रशिक्षित और अनुभवी योग ट्रेनर ही स्वच्छ और निरोगी समाज का निर्माण कर सकता है।

Summary
0 %
User Rating 3.5 ( 1 votes)
Load More Related Articles
Load More By MyNews36
Load More In राजधानी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

Transfer :तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों के स्थानांतरण आदेश जारी

जिले में 12 विभागों के कर्मचारियों का हुआ तबादला कांकेर-उत्तर बस्तर कांकेर 16 जुलाई 2019- …