Mynews36
!! NEWS THATS MATTER !!

HIV मरीजों पर दवा के असर की अब रायपुर में होगी मुफ्त जांच

hiv

रायपुर- HIV के पीड़ित मरीजों के लिए दो करोड़ की लागत से वायरल लोड टेस्टिंग मशीन पं.जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में लगाई गई है।प्रदेश की पहली मशीन से मरीजों की मुफ्त जांच की जाएगी।इस मशीन के आने के बाद मरीजों के ब्लड सेंपल कोलकाता और मुंबई नहीं भेजने पड़ेंगे।टेस्टिंग सेंटर का शुभारंभ सोमवार को स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव करेंगे। गौरतलब बात है कि-HIV वायरल लोड टेस्टिंग मशीन से शरीर में HIV वायरस की मात्रा की जांच की जा सकती है।वर्तमान में ली जा रही दवाइयों का शरीर में कितना असर हो रहा है,इसका पता भी इस मशीन से लगाया जा सकता है।

राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संस्था ने दी है मशीन

राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संस्था ने HIV वायरल लोड टेस्टिंग मशीन दी है।प्रदेश में लगने वाली यह एक मात्र मशीन है,जिससे एड्स पीड़ितों में HIV संक्रमण की गंभीरता की मात्रात्मक जानकारी मिल सकेगी।इसका फायदा सीधे तौर पर पीड़ित मरीज को मिलेगा।मरीज को दवाई कितनी असर कर रही है या नहीं कर रही है,सभी की जानकारी आसानी से मिल जाएगी।

देश भर में केवल 24 मशीन

वायरल लोड टेस्टिंग मशीन देश भर में केवल 24 है।राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संस्था के आंकड़ों के मुताबिक देश भर के सभी राज्यों में उक्त मशीन की आवश्यकता है।इन्हीं बातों को ध्यान में रखकर संस्था ने सभी राज्यों को मशीन देने की बात कही है।

प्रदेश में 45 हजार के ऊपर HIV पीड़ित

नेशनल एड्स कंट्रोल बोर्ड के अनुसार 45 हजार मरीज HIV से पीड़ित हैं।वहीं उनमें 25 हजार ऐसे मरीज हैं,जिनकी पुष्टि और जांच हो चुकी है। उक्त मरीजों को दवाइयों से लाभ हो रहा है या नहीं,इसकी जांच आसानी से मशीन से की जा सकेगी।

एड्स और HIV से पीड़ित मरीजों में दवाइयां कितने प्रतिशत में असर कर रही हैं।उक्त मशीन के माध्यम से जांच की जा सकेगी।मशीन से सीधे तौर पर मरीजों को लाभ होगा।ये जांच मुफ्त की जाएगी।साथ ही दवाइयों के असर नहीं होने पर अन्य दवाइयों को दिया जाएगा। – डॉ. निरल अरविंद, विभागाध्यक्ष माइक्रोबायोलॉजी, पं. जवाहर लाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय, रायपुर

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.