रायपुर – रायपुर पुलिस ने देशभर में करोड़ों रुपए ठगने वाले चार लोगों को गिरफ्तार किया है। इन्होंने रायपुर के भी एक शख्स से 50 लाख रुपए ठगे थे और उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में छिपे थे।इन्होंने बीमा पालिसी में बोनस दिलाने के नाम पर कई लोगों को चूना लगाया था। इनमें से एक आरोपी लड़की की आवाज निकालकर लोगों को झांसे में लिया करता था। इन्होंने जब रायपुर में भी ऐसे ही ठगी की, तब पूरे मामले का खुलासा हो पाया है।

यह है पूरा मामला

पीड़ित किसान मनमोहन वर्मा के पास बीते वर्ष-2011 में अज्ञात नंबर से फोन आया। फोन करने वाले ने स्वयं को मैक्स लाइफ और आदित्य बिड़ला इंश्योरेंस कंपनी का एजेंट बताया। उसने फोन पर उन्हें झांसे में लिया और कहा कि पांच लाख के इंश्योरेंस में दो वर्ष के भीतर 10 लाख रुपये का बोनस देने का झांसा दिया। साथ ही हर तीन-चार महीने के भीतर कमीशन सीधे बैंक अकाउंट में आने की बातें कहीं। इनकी बातों में आकर मनमोहन ने पांच लाख की आनलाइन बीमा ले लिया। उनके बताए गए अकाउंट में उसने बैंक जाकर पैसे डाल दिए।

कुछ दिनों के भीतर फिर दूसरे नंबर से उन्हें फोन आया। इस बार कहा गया कि पांच लाख रुपये का बीमा और लेना पड़ेगा तभी बोनस मिल पाएगा। बीमा न लेने की स्थिति में पहले लिया गया बीमा का पांच लाख रुपये भी लेप्स हो जाएगा। उनके कहने में आकर मनमोहन ने फिर से पांच लाख का बीमा ले लिया। ठगों ने ऐसा कुल चार भागों में कर मनमोहन से अपने अकाउंट में 49 लाख रुपये डलवा लिए। अप्रैल 2022 तक जब उन्हें एक बार भी बोनस नहीं मिला तब उन्हें ठगी की आशंका हुई। इसके बाद थाने जाकर पुलिस को पूरी जानकारी दी।

सभी गाजियाबाद के रहने वाले हैं

चारों आरोपित गाजियाबाद के ही रहने वाले हैं। यहीं से पूरा गैंग आपरेट करते थे। पुलिस ने इनसे 5 मोबाइल, एटीएम कार्ड और कुछ अन्य सामान जब्त किया है। इस मामले में कुछ और आरोपी अभी फरार हैं। जिनकी तलाश जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.