ओडिशा|खतरनाक हो चुका चक्रवाती तूफान ‘फैनी’ शुक्रवार को ओडिशा के तटीय इलाकों से टकराएगा और यह ‘तितली’ से ज्यादा तबाही मचा सकता है।पिछले साल ओडिशा में ‘तितली’ तूफान से 60 लोगों की मौत हो गई थी।क्षेत्रीय मौसम केंद्र के निदेशक एच आर बिस्वास ने मंगलवार को बताया कि ‘फैनी’ का असर ‘तितली’ से ज्यादा होगा, जो अक्तूबर, 2018 में ओडिशा व आंध्र के तटीय इलाकों से टकराया था।

Read More: टॉप पर बने रहने के लिए आज लड़ेंगे चेन्नई और दिल्ली की टीम

फैनी’ अगले 36 घंटे में बेहद खतरनाक तूफान में तब्दील हो जाएगा और 1 मई की शाम को उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ेगा।इसके बाद यह ओडिशा की ओर रुख करेगा।पर्यटकों को गुरुवार शाम तक पुरी को छोड़ने की सलाह दी गई है।प्रशासन ने एतिहातन दो मई से सभी स्कूल-कॉलेज को भी बंद कर दिया है।

mynews36.com

तूफान के चलते राज्य के दक्षिण और पूर्वी तटीय जिलों में भारी बारिश और उत्तर ओडिशा के एक दो इलाकों में बहुत ज्यादा बारिश होने की संभावना है। ‘फैनी’ पिछले 6 घंटे में 16 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ा है और अभी यह आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम से 670, पुरी से करीब 830 और श्रीलंका के त्रिंकोमाली से 680 किलोमीटर दूर है।

इस बीच, ओडिशा सरकार ने तटीय जिलों में एनडीआरएफ को हाई अलर्ट पर रखा है।स्पेशल रिलीफ कमिश्नर बीपी सेठी ने बताया कि ओडीआरएएफ की 20 यूनिट, एनडीआरएफ की 12 यूनिट और दमकल विभाग की 335 यूनिट को तैयार रहने का निर्देश दिया गया है।तटीय इलाकों से 2 मई तक लोगों को चक्रवात केंद्रों में शिफ्ट करने का निर्देश जारी कर दिया गया है।सरकार ने ऐसे 880 केंद्र बनाए हैं।

वायुसेना,नौसेना और तटरक्षक बल अलर्ट पर

सरकार ने वायुसेना, नौसेना और तटरक्षक बलों को अलर्ट पर हैं और जरूरत पड़ने उनकी सेवाओं का इस्तेमाल किया जाएगा।गंजम, खुरदा, पुरी और केंद्रपाड़ा के जिला कलेक्टरों ने सभी सरकारी कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं।प्रशासन ने 2 मई से ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है|

mynews36.com

पुरी और केंद्रपाड़ा के बीच टकराने की आशंका

‘फैनी’ ओडिशा में कहां टकराएगा फिलहाल इसकी सटीक जानकारी नहीं मिल सकी है, लेकिन भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने पुरी और केंद्रपाड़ा के बीच तूफान के टकराने का अंदेशा जताया है।सेठी ने बताया कि आईएमडी ने संकेत दिया है कि तूफान पुरी में सतपाड़ा या चंद्रभागा और केंद्रपाड़ा के गुप्ती में 3 मई की शाम तक टकरा सकता है।अमेरिकी नौसेना के अनुमान के मुताबिक, बुधवार तक तूफान सही स्थिति का पता चल पाएगा।

गृह मंत्रालय ने जारी किया फंड

इस बीच, गृह मंत्रालय ने चार राज्यों को स्टेट डिजास्टर रिस्पांस फंड (एसडीआरएफ) का अग्रिम भुगतान कर दिया है।सरकार ने ओडिशा,तमिलनाडु,आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल के लिए कुल 1,086 करोड़ की वित्तीय सहायता दी है,जिसमें से ओडिशा को 340.87 करोड़ रुपये दिए गए हैं।

Summary
0 %
User Rating 4.7 ( 1 votes)
Load More Related Articles
Load More By MyNews36
Load More In राष्ट्रीय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

एक क्लिक में डाउनलोड करें राशन कार्ड नवीनीकरण फार्म

रायपुर।वर्तमान में प्रचलित सभी राशन कार्डो के नवीनीकरण हेतु रायपुर नगर निगम के विभिन्न वार…