Facebook

रायपुर- आज के समय में फेसबुक को कौन नहीं जनता है ऐसे में फेसबुक के द्वारा आपके लिए बेहद ही ख़ुख़बरी भरा समाचार है।दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया साइट Facebook ने अब एक ऐसा एप लॉन्च किया है जिसके जरिए वह अपने यूजर्स को पैसे देगी।पैसे के बदले लोगों को फेसबुक के साथ अपनी जानकारी शेयर करनी होगी,हालांकि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है।इससे पहले भी फेसबुक ने इसी तरह के दो एप लॉन्च किए थे लेकिन यूजर्स की निजता को लेकर उठ रहे सवाल और आलोचना के बाद दोनों ऐप्स को बंद कर दिया गया।

फेसबुक ने अपने इस नए एप का नाम स्टडी (Study) रखा है जिसे गूगल प्ले-स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है,हालांकि अभी तक यह साफ नहीं है कि इस एप को आईएस के लिए लॉन्च किया जाएगा या नहीं। इस एप के जरिए यूजर्स की गतिविधियों पर नजर रखेगा। उदाहरण के तौर पर इस एप के जरिए फेसबुक यह पता करेगा कि आप कौन-कौन से अन्य एप इस्तेमाल करते हैं और किस एप पर क्या करते हैं। साथ ही फेसबुक यह भी पता करेगा कि आप किस एप पर कितना समय बिताते हैं।

वहीं प्राइवेसी के सवाल फेसबुक ने कहा है कि यह एप किसी यूजर के अकाउंट और पासवर्ड की जानकारी एकट्ठा नहीं करेगा। साथ ही यह एप यूजर को समय-समय पर इसकी जानकारी देता रहेगा कि आपका डाटा इकट्ठा किया जा र हा है। हालांकि फेसबुक ने इस बात की जानकारी नहीं दी है कि इस ऐप के जरिए लोगों को कंपनी कितने पैसे देगी।

गौरतलब है कि पिछले साल फेसबुक के मार्केट रिसर्च एप ‘रिसर्च’ को उस शिकायत के बाद बंद कर दिया गया था जिसमें दावा किया गया था कि इस ऐप का इस्तेमाल बच्चे सबसे ज्यादा कर र हे हैं और यह एप एपल की गाइडलाइन्स को फॉलो नहीं करता है। इसी तरह फेसबुक के एक और ट्रैकिंग एप Onavo Protect को भी प्राइवेसी की वजह से ही बंद कर दिया गया था।

Summary
0 %
User Rating 4.5 ( 1 votes)
Load More Related Articles
Load More By MyNews36
Load More In अंतर्राष्ट्रीय ख़बर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

MyNews36: दलालों के कब्ज़े में घुमका उप तहसील कार्यालय एवं क्षेत्र के हल्का पटवारी

राजनाँदगाँव/संवाददाता MyNews36 –उप तहसील कार्यालय घुमका वैसे तो शुरू से अव्यवस्थाओं …