Mynews36
!! NEWS THATS MATTER !!

Eye:थकी हुई आंखों और दिमाग को तुरंत ठीक करेंगे ये 4 योगासन, मिलेंगे कई फायदे

Eye

रायपुर-अक्‍सर काम के दौरान आपकी आंखों को थकान महसूस होने लगती है।अधिक समय तक कंप्‍यूटर पर काम करने से एक ही काम को पूरे दिन करते रहने के कारण आपकी आंखें भारी व थकी सी लगने लगती हैं।कंप्‍यूटर पर ज्‍यादा देर काम करने से बहुत से लोगों की आंखें कमजोर हो जाती है या फिर चश्‍में के नंबर बढ़ जाता है।लेकिन यदि आंखों की एक्‍सरसाइज को किया जाए,तो इससे आंखों की थकान दूर होती है और आपकी आंखों की रौशनी सही रहती है।आंखों में थकान होने को एस्‍थेनोपिया कहते हैं। यह एक सामान्‍य समस्‍या है, जो कई कारणों से हो सकती है।जैसे- लंबे समय तक कंप्‍यूटर पर काम करना,कम रौशनी में पढ़ना,लंबी ड्राइविंग और फोन का ज्‍यादा इस्‍तेमाल करने से।इन सब कारणों की वजह से आंखों में थकान,आंखों में दर्द,आंसू निकलना,ध्‍यान केंद्रित में दिक्‍कत और सिर में दर्द जैसी परेशानी होती है।

पामिंग एक्‍सरसाइज

एक्‍सरसाइज से आंखों की थकान को दूर करने के साथ आंखों को स्वस्थ्य रखा जा सकता है।आंखों की मांसपेशियों में समस्‍या के कारण मायोपिया और हाइपरमेट्रोपिया की समस्‍या होती है,इसके लिए भी योगासन फायदेमंद है।यदि आप ऑफिस में घंटों बैठकर काम करते हैं और आपको आंखों में थकान महसूस होती है,तो आप इसके लिए पामिंग एक्‍सरसाइज कर सकते हैं।इसके लिए आप अपनी हथेलियों को आपस में रगड़ें और अपनी आंखों को ढक दें।अपनी कोहनियों को डेस्‍क पर टिका दें और 10 मिनट तक इसी तरह रखें और गहरी सांसे लें।आप रोजाना यह एक्‍सरसाइज करें,इससे आपकी आंखों की थकान दूर होगी और आराम मिलेगा। इसके अलावा जो लोग चश्‍मा लगाते हैं,यह एक्‍सरसाइज उनके लिए भी फायदेंमंद है।

ब्‍लिंकिंग

य‍ह एक्‍सरसाइज यदि आप रोजाना करते हैं,तो यह आपके आंखों की थकान मिटाने के लिए बेहद फायदेमंद है।इसके लिए आप अपनी पलकों को तेजी से झपकाएं और इसके बाद अपनी आंखों को कुछ देर के लिए बंद कर दें। अपनी आंखों को लगभग 10 -15 मिनट का आराम दें। इस एक्‍सरसाइज को आप आसानी से ऑफिस में काम के दौरान 10 मिनट के ब्रेक लेकर कर सकते हैं।

आइस रोलिंग

आइस रोलिंग एक्‍सरसाइज आंखों की थकान के साथ आंखों की रौशनी के लिए फायदेमंद है।इस एक्‍सरसाइज को करने के दो तरीके हैं- पहला आपको इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए अपने आंखों को गोल-गोल घुमाना पड़ता है और दूसरा आप अपनी आंखों को क्‍लॉकवाइज घुमाएं।इसके लिए आप अपनी आंखों के सामने एक गोला बनाकर या काल्‍पनिक गोले पर नजरें घुमाएं या आप चाहें,तो 8 बनाएं और उसके अनुसार अपनी नजरों को घुमाएं। इस एक्‍सरसाइज को आप कम से कम 10 बार करें।यह एक्‍सरसाइज आंखों की मांसपेशियों के लिए अच्‍छी होती है।

जूम-इन-जूम आउट

जूम-इन-जूम आउट एक्‍सरसाइज करने से आपका फोकस अच्‍छा होता है।इसके लिए आप अपने हाथ को अपनी आंखों से कुछ दूरी पर रखें। अब आप अपने अंगूठे को ऊपर उठाएं व अंगूठे पर फोकस करें।आप चाहें, तो इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए पेन इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं।अब आप अपने अंगूठे को धीरे-धीरे अपने चेहरे के पास लाएं और फिर दूर ले जाएं।लेकिन ध्‍यान रखें कि आपकी नजरें आपके अंगूठे पर टिकी हों।आप इस एक्‍सरसाइज को कम से कम 10 से 15 बार करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.