mynews36.com
mynews36.com

रायपुर- आपके बच्चे के जीवन के पहले वर्ष के दौरान उचित भोजन बहुत महत्वपूर्ण है।माताओं को आमतौर पर चिंता होती है कि-उनके बच्चे को पर्याप्त पोषण मिल रहा है या नहीं। इसके पहले वर्ष में बच्चे को क्या दिया जाना चाहिए, इसके बारे में बहुत सारे सवाल हैं।प्रारंभिक चरण में एक उचित पोषण आहार आपके बच्चे की उचित वृद्धि सुनिश्चित करेगा।आपको अपने बच्चे के जीवन के शुरुआती वर्षों से ही स्वस्थ खाने का पैटर्न बनाना चाहिए। यदि आप असमंजस में हैं कि-आपको क्या देना चाहिए और कब देना चाहिए, तो आपको अपने पहले वर्ष में अपने बच्चे को सही भोजन खिलाने के लिए एक पूरी गाइड है।

शिशु के महीना अनुसार उसके भोजन की चयन

0- 6 महीने- आप इन महीनों के दौरान अपने बच्चे में बहुत से बदलाव देखेंगे।आपका शिशु विभिन्न चीजों का जवाब देना शुरू कर देगा।

1-3 महीने- आप इन तीन महीनों के दौरान अपने बच्चे की भूख में बड़े बदलाव देखेंगे। सही मात्रा में ब्रेस्ट मिल्क आपके बच्चे के विकास के लिए पर्याप्त है। यह आपके बच्चे के पाचन तंत्र को स्वस्थ रखेगा और कब्ज या दस्त को रोकेगा। इन तीन महीनों में, आपको अपने बच्चे की भूख का अंदाजा हो जाएगा। भूख या पेट भरा होने पर आपका शिशु संकेत देगा।इस समय के दौरान आपके बच्चे को अधिक स्तन का दूध पीने की संभावना होती है। आपको अपने बच्चे के खाने का समय भी देखना चाहिए।

Read More: सिंगल लोगों को इन 5 बातों से होती है चिढ़,उनसे कभी न करें ये बातें

4-6 महीने- स्तन के दूध के अलावा अपने बच्चे के आहार में कुछ भी नया करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। 4-6 के बीच, आपका बच्चा चीजों को हथियाना शुरू कर देगा और बैठना शुरू कर देगा। आप अपने बच्चे की डाइट में अनाज जोड़ सकते हैं। लेकिन अपने बच्चे को बहुत अधिक अनाज न खिलाएं। दिन में दो बार 2-3 बड़े चम्मच पर्याप्त हैं।ब्रेस्ट मिल्क पोषण का मुख्य स्रोत होना चाहिए। दूध को अनाज के साथ न बदलें। आपको अपने बच्चे को खिलाने के लिए बहुत नरम चम्मच का उपयोग करना चाहिए क्योंकि आपके बच्चे की त्वचा बहुत नाजुक है।

6-8 महीने- एक बार जब आपका बच्चा छह महीने का हो जाता है, तो आप अपने बच्चे के आहार में अन्य खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं। आप स्तन दूध के साथ अन्य खाद्य पदार्थों के साथ अपने बच्चे की पोषण संबंधी आवश्यकता को पूरा कर सकते हैं। आप अपने बच्चे को फल और सब्जियां खिला सकती हैं। आपका बच्चा मीठे फलों को अधिक पसंद करेगा।आपका बच्चा उन चीजों से भी इंकार कर देगा जो उसे पसंद नहीं है।फलों में,आप केला,सेब या नाशपाती खिला सकते हैं। बच्चे को निगलने में आसानी हो,इसके लिए आपको फलों को मैश करना चाहिए। सब्जियों में, आप चुन सकते हैं- आलू और गाजर।

8-12 महीने- अब आपका शिशु अधिक ठोस खाद्य पदार्थ खाना शुरू कर देगा। दूध पर पूरी तरह से निर्भरता कम हो जाएगी। आपका बच्चा अन्य चीजों को भी खाएगा जो कि आवश्यक पोषण आवश्यकताओं को पूरा करेगा। आपका बच्चा फलों और सब्जियों के अलावा अब अधिक ठोस पदार्थ खा सकता है। उन खाद्य पदार्थों को न दें जो बहुत कठोर हैं या मसालों से भरे हुए हैं।

भोजन को परोसने से पहले ठीक से मैश करें।कुछ भी ऐसा न दें जो बच्चे के पाचन को परेशान कर सके।आप दही दे सकते हैं और अन्य फलों और सब्जियों को भी खिला सकते हैं। लेकिन अपने बच्चे के आहार से दूध को पूरी तरह से न काटें। सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा स्तन के दूध का उचित सेवन करता है।

Summary
0 %
User Rating 5 ( 1 votes)
Load More Related Articles
Load More By MyNews36
Load More In लाइफस्टाइल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

Xiaomi का यह बजट स्मार्टफोन जल्द ही होगा बंद,फरवरी में ही हुआ है लॉन्च

रायपुर-शाओमी ने भारत में अपना नया स्मार्टफोन रेडमी नोट 7एस लॉन्च कर दिया है।इस फोन में भी …