Mynews36
!! NEWS THATS MATTER !!

Electricity: बिजली के मामले में देश के श्रेष्ठ राज्यों में छत्तीसगढ़

electricity
electricity

रायपुर– बिजली की उपलब्धता के मामले में छत्तीसगढ़ राज्य देश के श्रेष्ठ पांच राज्यों में शामिल है।बिजली कंपनी ने केंद्र सरकार की एक रिपोर्ट के आधार पर यह दावा किया है।रिपोर्ट के अनुसार छत्तीसगढ़ में 22 घंटें तक बिजली की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है।बिजली कंपनी के अध्यक्ष शैलेंद्र शुक्ला ने कहा कि-राज्य में बिजली की अधोसंरचना को सुदृढ़ बनाने के लिए अत्याधुनिक टेक्नालाजी का उपयोग किया जा रहा है, फलस्वरूप निर्बाध बिजली आपूर्ति हो रही है।

प्रदेश में स्थापित विद्युत प्रणालियों में आने वाली खराबी तथा इससे उत्पन्न् व्यधान को न्यूनतम समय में पूरा करने में कामयाबी मिली है।शुक्ला ने बताया कि केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय ने अपने वेबपोर्टल पर विभिन्न् प्रदेशों की बिजली व्यवस्था का मूल्यांकन कर राज्यों को उनके उत्कृष्ट कार्य हेतु रेटिंग किया गया।इस सूची में छत्तीसगढ़ राज्य के बिजली व्यवस्था को देश के उत्कृष्ट श्रेणी में अंकित किया गया।

केंद्र सरकार की सेफी (सिस्टम एवरेज इंटरप्शन फ्रिक्वेंसी इंडेक्स) की रिपोर्ट के अनुसार छत्तीसगढ़ राज्य के डिवीजनों के फीडरों का भी मूल्यांकन किया गया। इस प्रतिवेदन के अनुसार छत्तीसगढ़ के फीडरों को टॉप थ्री में स्थान दिया गया है।

अध्यक्ष शुक्ला ने बताया कि देश भर के विभिन्न् राज्यों के ग्रामीण फीडरों में बिजली की उपलब्धता 9 से 22 फीसद तक रही।इसकी तुलना में छत्तीसगढ़ राज्य में औसतन प्रतिदिन 22 घंटे बिजली की उपलब्धता सुनिश्चित की गई। ग्रामीण अंचलों में बिजली की आवश्यकता कृषि कार्यों में सर्वाधिक होता है।

कृषि पम्पों के लिए पृथक किए गए ग्रिड में निश्चित समय के लिए बिजली बंद की जाती है अन्यथा ऐसे फीडर,जिनमें कृषि पम्पों के साथ अन्य कनेक्शन भी हैं,उनमें निरंतर विद्युत प्रवाह सुनिश्चित किया जाता है।

केवल आंधी-तूफान व भारी वर्षा के समय ब्रेकडाउन अथवा मरम्मत कार्यों के लिए शटडाउन लेने पर बिजली सप्लाई प्रवाहित होती है।यह भी सुनिश्चित किया जाता है कि कम से कम समय में बिजली सप्लाई पुन: चालू कर ली जाए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.