रायपुर- अंडे सबसे पौष्टिक और पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से एक हैं।आप केवल एक अंडे में सभी अच्छाई पा सकते हैं।अंडे की जर्दी में अंडे का लगभग 90 प्रतिशत कैल्शियम और लोहा होता है।सफेद हिस्से में लगभग आधे अंडे का प्रोटीन होता है।निस्संदेह,अंडे पोषक तत्वों का सबसे समृद्ध स्रोत हैं और आपके शरीर के लिए बेहतरीन स्‍वस्‍थ आहार हो सकते हैं।हालांकि, सवाल यह है कि क्या हमें इस चिलचिलाती गर्मी में अंडे का सेवन करना चाहिए? इस तरह के सवाल आपके भी मन में आता होगा। तो आइए इसका जवाब जानते हैं।

क्‍या गर्मी में अंडे खाना फायदेमंद है?

EGG
EGG

यह एक गलत धारणा है कि-गर्मियों में अंडे खाने से आप अस्वस्थ हो सकते हैं।विशेषज्ञों के अनुसार,गर्मियों में,हालांकि ज्‍यादा खाने से बचना चाहिए।अंडे आपकी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए शरीर को विटामिन और खनिज प्रदान करते हैं,जो हमारे शरीर के महत्‍वपूर्ण हैं। अंडे में गर्मी पैदा करने की प्रवृत्ति होती है,जिसके कारण अपच और बेचैनी की समस्‍या हो सकती है।अंडे से शरीर में गर्मी पैदा हो सकती है, लेकिन अगर संयम में खाया जाए तो यह उत्तम पौष्टिक खाद्य पदार्थ साबित हो सकता है।यह सलाह दी जाती है कि-आप एक दिन में 2 अंडे तक खा सकते हैं और इससे अधिक नहीं क्योंकि यह आपके शरीर को गर्म करने का कारण बन सकता है,जिसके कारण आंतों में समस्‍या हो सकती है।

अंडे में मौजूद पोषक तत्‍व

EGG
EGG

अंडे विटामिन बी 2 का बड़ा स्रोत है,इनमें वसा और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम और प्रोटीन उच्च मात्रा में होती हैं।अंडे की सफेदी में सेलेनियम,विटामिन डी,बी 6,बी 12 और जिंक,आयरन जैसे खनिज होते हैं।दूसरी ओर,अंडे की जर्दी में अधिक कैलोरी और वसा होती है।वे कोलेस्ट्रॉल और वसा में घुलनशील विटामिन ए,डी,ई के स्रोत हैं।ये कई पोषक तत्व शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।अंडे में मौजूद विटामिन ए और डी से हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है।लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए आयरन की आवश्यकता होती है।यह आपकी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है।यह थकान और कमजोरी दूर करता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार करता है।अगर आपको अंडे खाना पसंद नहीं है तो आप प्रोटीन और अन्‍य पोषक तत्‍वों के लिए दूसरे वैकल्पिक खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- रोजाना खाएं 1 केला और रहेंगे इन बीमारियों से दूर

अंडे के फायदे

EGG
EGG

वजन घटाए- अंडे खाने से वजन कम हो सकता है और आपका शरीर स्वस्थ्य हो सकता है।नाश्ते में अंडे का सेवन करने से अधिक वजन वाले लोगों में संतुष्टि बढ़ती है,जिससे उन्हें अधिक वजन वाले खाने से प्रतिबंधित किया जा सकता है।

मोतियाबिंद को रोकता है और स्वस्थ नेत्र-दृष्टि को बढ़ावा देता है- अंडे के सेवन से नेत्र-दृष्टि सही हो सकती है।अंडे lutein और zeaxanthin जैसे एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत हैं जो आंखों को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

इसे भी पढ़ें – हल्दी के अनेकों फायदे: पेट में होने वाले कैंसर के लिए है वरदान

हड्डियों की सुरक्षा करता है- अंडे में विटामिन डी की मौजूदगी से हड्डियां मजबूत रहती हैं। विटामिन डी कैल्शियम अवशोषण के लिए आवश्यक है और हड्डी के स्वास्थ्य को बनाए रखता है।इसलिए अंडा ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

स्वस्थ बालों और त्वचा को बढ़ावा देता है- बालों के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने वाले विटामिन और खनिजों की विस्तृत मात्रा के साथ सल्फर और अमीनो एसिड की उच्च मात्रा मौजूद होती है।अंडे, त्वचा और बालों को स्वस्थ रखते हैं।

Summary
0 %
User Rating 4 ( 1 votes)
Load More Related Articles
Load More By MyNews36
Load More In घरेलु नुस्ख़े

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

Big News: राजधानी में मां- बेटी की संदिग्ध मौत,जांच में जुटी पुलिस

रायपुर।राजधानी के सरस्वती नगर थाना क्षेत्र स्थित कुकुरबेड़ा इलाके में रविवार की दोपहर उस वक…