Mynews36
!! NEWS THATS MATTER !!

E-Riksha Cycleई-रिक्शा सायकलों का नंबर प्लेट होगा अब हरा

e riksha cycle
e riksha cycle

रायपुर-छत्तीसगढ़ में चलने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों पर हरे रंग की नंबर प्लेट होगी।परिवहन विभाग ने ई-वाहनों की नंबर प्लेट का रंग तय कर दिया है।प्रदेश में यह व्यवस्था तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गई है।ई-वाहन का मतलब जो गैस,पेट्रोल या डीजल से न चलें।ऐसे वाहन जो बैटरी या इलेक्ट्रिक हों।वे ई-वाहन की श्रेणी में आते हैं।परिवहन विभाग के अधिकारी का कहना है कि बैटरी से चलने वाले वाहन की नंबर प्लेट का कलर हरे रंग का रहेगा। पर्यावरण को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

e riksha cycle
e riksha cycle

ज्ञात हो कि पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए बैटरी चलित वाहन को बढ़ावा दिया जा रहा है।वर्तमान में प्रदेश भर में करीब चार हजार ई-वाहन संचालित हो रहे हैं।वर्तमान में इन वाहनों का नंबर प्लेट का कलर अन्य वाहनों की तरह था,लेकिन विभाग ने आदेश जारी किया है कि ई-वाहनों की नंबर प्लेट हरे कलर की रहेगी।हरा रंग ग्रीनरी यानी पर्यावरण का होता है।इसकी वजह से ही ई-वाहनों की नंबर प्लेट का रंग हरा रखा गया है।वैसे ये वाहन पूरी तरह से प्रदूषण मुक्त होते हैं।इनमें न तो वायु प्रदूषण और न ही ध्वनि प्रदूषण होता है।

किस कलर में होंगे अक्षर

परिवहन विभाग के अधिकारी ने बताया कि कॉमर्शियल इलेक्ट्रिक वाहनों पर लगने वाली हरी प्लेट पर पीले रंग से अक्षर लिखवाने होंगे।इसी तरह निजी ई-वाहनों पर हरी प्लेट पर सफेद रंग में अक्षर लिखे जाएंगे।

इन गाड़ियों की नंबर प्लेट से होगी पहचान

अधिकारी ने बताया कि नंबर प्लेट का रंग इसलिए बदला गया है कि ताकि ई-वाहनों की दूर से पहचान हो सके। चेकिंग में दूर से पता चलेगा कि वाहन ई-श्रेणी का है या नहीं।वहीं डीजल,पेट्रोल या गैस चलित वाहनों में निजी वाहन पर सफेद और कॉमर्शियल वाहन पर पीली नंबर प्लेट का नियम चल रहा है।इन पर नंबर काले रंग से लिखे होते हैं।

बैटरी चलित वाहन की नंबर प्लेट हरे कलर की होगी।पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए नंबर प्लेट हरे कलर की करने का निर्णय लिया गया है।हरे कलर की नंबर प्लेट होने से दूर से ही पहचान हो जाएगी। -शैलाभ साहू, सहायक परिवहन आयुक्त

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.