DU Admission 2020

DU Admission 2020

DU Admission 2020

DU Admission 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) ने नए सत्र में एडमिशम के लिए संभावित तारीखों और शेड्यूल (DU Admission 2020) की घोषणा कर दी है।जारी किए गए शेड्यूल के मुताबिक स्नातक (UG), स्नातकोत्तर (PG), एमफिल और पीएचडी में एडमिशन के इच्छुक छात्र-छात्राएं 8 जून से 30 जून 2020 तक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। DU ने प्रवेश परीक्षा के लिए फिलहाल 27 जुलाई से 10 अगस्त की तारीखें तय की हैं। DU के इस संभावित कैलेंडर को स्थायी समिति द्वारा मंजूरी दी जाएगी। फाइनल डेट्स उसी के बाद जारी की जाएंगी।

बता दें कि डीयू की प्रवेश परीक्षा (Entrance Exam) इस बार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित कराई जाएंगी। DU ने आधिकारिक रूप से इस शेड्यूल को जारी नहीं किया है। इसे एडमिशन कमेटी के पास भेजा गया है। इस संभावित कैलेंडर के मुताबिक 8 जून से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी, जो 30 जून तक चलेगा।

CBSE के रिजल्ट पर नजर

फिलहाल अंतिम तारीखों का फैसला स्थाई समिति के सुझाव के बाद ही होगा। साथ ही CBSE बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट के बाद ही फाइनल शेड्यूल जारी किया जाएगा। 30 जून तक ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद डीयू ने 12वीं के अंक अपडेट करने के लिए पोर्टल खुलने की तिथि 31 जुलाई से 9 अगस्त निर्धारित की है। हालांकि ये सभी तिथियां संभावित हैं क्योंकि ये सब CBSE के रिजल्ट जारी होने पर तय करेगा। बता दें कि DU इस बार 2018 की सीटों की संख्या के अनुसार 15 फीसदी अधिक सीटों पर एडमिशन करेगा।

5 कटऑफ जारी होंगे

DU ने ये भी अनुमान लगाया है कि पीजी प्रवेश परीक्षा के परिणाम 14 अगस्त तक जारी किए जाएंगे। पीजी छात्रों के लिए नया शैक्षणिक सत्र सितंबर 2020 से शुरू होने की उम्मीद है। यहां बता दें कि डीयू द्वारा जारी कार्यक्रण के मुताबिक पहला कट ऑफ 11 अगस्त से 14 अगस्त तक जारी की जा सकती है। 16 अगस्त तक छात्र पहली कटऑफ के एडमिशन की फीस जमा कर पाएंगे। वहीं डीयू ने इस बार भी 5 कट ऑफ जारी करने की तिथि घोषित की है। DU ने स्पष्ट किया है कि 5 कट ऑफ के बाद भी यदि सीट खाली रह जाती है तो फिर कटऑफ निकाला जाएगा।

इन विषयों की परीक्षा होगी

यहां बता दें कि जो विद्यार्थी दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के इच्छुक हैं, वे इन कोर्सेस के लिए प्रवेश परीक्षा दे सकेंगे। NTA द्वारा बीए ऑनर्स बिजनेस इकोनोमिक्स, बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (फाइनांस इनवेस्टमेंट एनेलॉसिस), बीटेक (इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी एंड मैथमेटिकल इनोवेशन), बीए ऑनर्स ह्यूमनिटीज एंड सोशल साइंसेस, बैचलर आफ एलिमेंट्री एजुकेशन, बैचलर आफ साइंस इन फिजिकल एजुकेशन, हेल्थ एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स, बीए ऑनर्स मल्टीमीडिया एंड मास कम्युनिकेशन और फाइनल ईयर इंट्रीग्रेटेड प्रोग्राम इन जर्नलिज्म कोर्सेस के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी।

MyNews36 App डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.