मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना से सपनों को मिली नई उड़ान,फायर फाइटर कोर्स कर सेफ्टी मैनेजर बनी नीलम कुमारी…पढ़ें सफलता की पूरी कहानी

रायपुर – हुनर हो तो रोजगार की असीम संभावनाएं खुद बन जाती हैं। इसकी मिसाल हैं जशपुर जिले के पत्थलगांव विकासखण्ड के छोटे से गांव कुकुरभुका की नीलम कुमारी जो फायर फाइटर का प्रशिक्षण प्राप्त कर सेफ्टी मैनेजर बन गई हैं। नीलम के सपनों की इस उड़ान को मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना ने पंख दिए हैं जिससे उन्हें नई पहचान मिली है।

नीलम कुमारी अपनी पढाई खत्म होने के बाद रोजगार की तलाश में थी।इसी बीच उन्हें अपने गांव के मित्रों से जिला कौशल विकास प्राधिकरण जशपुर के अंतर्गत संचालित मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के तहत् चलाए जा रहे असिस्टेंट फायर फाइटर कोर्स की जानकारी मिली।इससे उन्हें आशा की नई किरण दिखाई दी।

नीलम कुमारी ने असिस्टेंट फायर फाइटर का प्रशिक्षण पूर्ण किया।इसके बाद उन्हें बालको कोरबा में प्लेसमेंट मिल गया है।आज नीलम कुमारी बालको कोरबा में एम.एस.के सिन्हा प्राइवेट लिमिटेड अंतर्गत सेफ्टी अफसर के रूप में कार्यरत हैं और आवासीय सुविधा के साथ 12 हजार रुपये प्रति माह वेतन प्राप्त कर ही हैं।नीलम ने स्वरोजगार प्रशिक्षण और कौशल विकास के माध्यम से युवाओं को आगे बढ़ाने के लिए छत्तीसगढ़ शासन को धन्यवाद देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना द्वारा युवाओं के कौशल को तराशने का काम बखूबी किया जा रहा है,जिससे युवाओं के लिए रोजगार के कई अवसर खुल गए हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.