Double Dating
Double Dating

डबल डेटिंग (Double Dating) शब्द सुनने में जितना मजेदार लग रहा है, पर असल में ये उतना है नहीं। आप इसे प्यार कह सकते हैं, लेकिन ये मात्र एक खेल जैसा है। डबल डेटिंग में लोग एक ही वक्त में दो अलग-अलग लोगों को डेट कर रहे होते हैं। यानी कि इधर भी प्यार और उधर भी प्यार। पर इस तरह की चीजें सिर्फ आपके रिलेशनशिप को ही नहीं खराब करती, बल्कि आपके व्यक्तित्व पर भी बुरा असर डालती है। इस तरह के रिलेशनशिप में न सिर्फ आप अपना समय बर्बाद करते हैं, बल्कि आप इसके कारण आने वाले जीवन में सही फैसले लेने में भी सफल नहीं हो पाते हैं। साथ ही रिलेशनशिप के मामले में भी आप दूसरों से पीछे रह जाते हैं और अपने लिए सही पार्टनर नहीं ढूंढ पाते। इसी तरह डबल डेटिंग (Double Dating) के कई और नुकसान भी हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में

डबल डेटिंग के नुकसान (Disadvantages of Double Dating)

1.डबल डेटिंग में होता है खूब इमोशनल ड्रामा

डबल डेटिंग में व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के चक्कर में बहुत ड्रामा और ट्रस्ट इशूज होता है। आपको इस नाटक से सावधान रहना चाहिए जो डबल डेटिंग में होता है। दोहरी डेटिंग क्यों खतरनाक है, इसका खामियाजा यह है कि अगर आपके दोनों प्रेम संबंधों को आपके इरादों का पता चल जाए, तो इसके परिणाम का सामना करने के लिए आपको तैयार रहने की जरूरत है। उन्हें निश्चित रूप से आपके डेटिंग फॉर्मूले के बारे में दोस्तों के माध्यम से या सोशल नेटवर्किंग साइट्स के माध्यम से पता चलेगा, तब आपको बहुत कुछ झेलना पड़ सकता है।

2.हमेशा कंफ्यूज रहना

डबल डेटिंग करने वाले लोग अक्सर कंफ्यूज रहते हैं। उन्हें समझ नहीं आता है कि उनके लिए सही क्या है और गलत क्या है। इसके अलावा, समय-समय पर, डबल डेटिंग आपको उन दोनों से प्यार करने के लिए तैयार करती है, यहां तक कि उन परिस्थितियों और परिणामों को भी महसूस किए बिना, जिनका आप सामना करने जा रहे हैं। आखिरकार अंत फंस सकते हैं, जिसका अंत बहुत खराब हो सकता है। तो इस डबल डेटिंग से हमेशा बचें।

3.आप दो लोगों को दुखी करेंगे

Double Dating

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपनी बेवफाई को छिपाने की कितनी कोशिश करते हैं, आप एक दिन पकड़े जाने वाले हैं। आपके साथी को यह अजीब नहीं लग रहा है और नहीं, वे इस तरह के व्यवहार के लिए खुले होंगे, इसलिए कभी भी आपकी पोल खुल सकती है। यह तब और बदतर हो सकता है जब वे आपको आपके गलत कामों के लिए सजा देंगे, क्योंकि आप उनकी भावनाओं को आहत करते हैं।

4.स्वास्थ्य के लिए भी है नुकसानदेह

जब आप दो लोगों को एक समय पर डेट करेंगे, तो ये आपको तनाव देगा। आपकी एनर्जी को वेस्ट करेगा आप इसके कारण खराब स्वास्थ्य वाले इंसान बन सकते हैं। वहीं इससे शारीरिक और कुछ गंभीर बीमारियों का भी डर रहता है। दरअसल अगर आप दोनों की रिश्ते में बहुत आगे बढ़ गए हैं, तो ये असुरक्षित संबंध गंभीर बीमारियों का कारण बन सकती है। इस तरह जब आप डबल डेटिंग करते हैं, तो आप न केवल अपने स्वास्थ्य बल्कि दो अन्य दो लोगों के जीवन को भी खतरे में डाल सकते हैं।

इसलिए डबल डेटिंग करने से पहले इन तमाम नुकसानों के बारे में सोच लें। साथ ही अपने पारिवारिक और सोशल लाइफ के बारे में भी सोच लें। ऐसा इसलिए क्योंकि मान लें आपकी ये चीजें परिवार और दोस्तों तक पहुंच गई तो वो लोग आप पर आगे से भरोसा करना ही बंद कर देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Director & CEO - MANISH KUMAR SAHU , Mobile Number- 9111780001, Chief Editor- PARAMJEET SINGH NETAM, Mobile Number- 7415873787, Office Address- Chopra Colony, Mahaveer Nagar Raipur (C.G)PIN Code- 492001, Email- wmynews36@gmail.com & manishsahunews36@gmail.com