Mynews36
!! NEWS THATS MATTER !!

सोशल मीडिया पर भूलकर भी इस तरह की जानकारी न करें शेयर,नहीं तो पड़ेगा भारी

social media,social media

social media

आज के दौर में लोग सबसे ज्यादा फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया एप्स का इस्तेमाल करते हैं।इन एप्स के जरिए ही लोग अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ जुड़े रहते हैं।लेकिन कई बार लोग इन प्लेटफॉर्म पर अपना फोन नंबर, घर का पता और बैंक अकाउंट जैसी जानकारियां शेयर कर देते हैं,जिसके बाद वह मुसीबत में फंस जाते हैं।साथ ही उनकी निजी जानकारियां भी लीक हो जाती हैं।हम आपको बता रहे हैं उन टिप्स के बारे में,जो आपका डाटा सुरक्षित रखने में मदद करेंगे…

जन्म की तारीख

सोशल मीडिया साइट्स पर जन्म की सही तारीख शेयर नहीं करनी चाहिए,क्योंकि इससे आपके निजी डाटा को खतरा हो सकता है।हैकर्स आपकी निजी जानकारी इकट्ठा कर आपको चूना भी लगा सकते हैं।तो ऐसे में सोशल मीडिया पर जन्म की तारीख शेयर न करें।

मोबाइल नंबर

ज्यादातर लोग फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसी सोशल मीडिया साइट पर अपनी सही फोन नंबर डाल देते हैं,जिससे उनके दोस्त और रिश्तेदार उनसे आसानी से कनेक्ट रह सकें।लेकिन हैकर्स लोगों के सही मोबाइल नंबर का गलत इस्तेमाल कर सकते हैं,जिससे लोग परेशानी में फंस सकते है।तो ऐसे में निजी फोन नंबर भूलकर भी सोशल मीडिया पर न डाले।हालांकि,लोग निजी नंबर के जगह दूसरे नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

घर का पता

सोशल मीडिया साइट्स पर अपने घर का पता शेयर नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे आपको और आपके परिवार को नुकसान पहुंच सकता है। तो ऐसे में अपने और अपने परिवार की सुरक्षा के लिए भूलकर भी सोशल मीडिया साइट्स पर घर का पता न डालें।

बैंक और एटीएम कार्ड से जुड़ी जानकारी

ज्यादातर लोग सोशल मीडिया साइट्स इस्तेमाल करने में इतना खो जाते हैं कि वह इन साइट्स पर बैंक और एटीएम से जुड़ी कई जानकारियां दोस्तों के साथ शेयर कर देते हैं। वहीं, हैकर्स भी लोगों की इस गलती का फायदा उठाकर बैंक खाते में सेंध लगा देते हैं। तो ऐसे में भूलकर भी सोशल मीडिया साइट पर इस तरह की जानकारी शेयर न करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.