तन-मन बड़ी खबर महिलाएं स्पेशल स्वास्थ्य

महिलाओं को दिखें ये लक्षण तो न करें नजरअंदाज,हो सकता है हार्ट अटैक का संकेत

File Photo

आज दुनियाभर में हृदय रोग का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। आमतौर पर लोग ऐसा मानते हैं कि महिलाओं से ज्यादा हार्ट अटैक पुरुषों को होता है, लेकिन ये धारणा बिल्कुल गलत है। इसके अलावा बहुत सारे लोग ये भी मानते हैं कि पुरुषों को 40 साल के बाद और महिलाओं को 45 साल की उम्र के बाद हार्ट अटैक होता है, जबकि सच तो ये है कि हार्ट अटैक आने की कोई उम्र नहीं होती है। दिल का दौरा किसी को कभी भी हो सकता है, चाहे उसकी उम्र 25 हो या 45। वैसे हार्ट अटैक का एक प्रमुख लक्षण सीने में दर्द है, लेकिन अमेरिका के क्लीवलैंड क्लीनिक मेडिकल सेंटर की एक ताजा रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक, हार्ट अटैक के कई ऐसे भी लक्षण हैं जो सिर्फ महिलाओं में ही दिखते हैं। आइए जानते हैं वो कौन से लक्षण हैं…

गर्दन और जबड़े में दर्द 

File Photo

आमतौर पर जब सीने में दर्द होता है तो उसे हार्ट अटैक से जोड़कर देखा जाता है, लेकिन क्लीवलैंड क्लीनिक मेडिकल सेंटर के दावे के मुताबिक महिलाओं में हार्ट अटैक की स्थिति में गर्दन, जबड़े, पीठ और बांहों में भी दर्द हो सकता है। इसे नजरअंदाज बिल्कुल न करें। 

चक्कर आना

File Photo

सांस लेने में तकलीफ की समस्या तो हार्ट अटैक का सामान्य लक्षण है, लेकिन ताजा रिपोर्ट कहती है कि महिलाओं में चक्कर आने की समस्या भी हार्ट अटैक का एक लक्षण हो सकता है। इसलिए बेहद ही सतर्क रहने की जरूरत है। 

पेट दर्द

File Photo

पेट दर्द की समस्या तो आमतौर पर लगभग हर किसी को होती है, लेकिन महिलाओं में अगर तेज पेट दर्द की समस्या हो या पेट के आसपास असामान्य दबाव महसूस हो तो यह हार्ट अटैक का लक्षण हो सकता है। ऐसे में आपको दिल की बीमारियों से संबंधित डॉक्टर से भी संपर्क करना चाहिए। 

ठंडा पसीना आना 

File Photo

शरीर से पसीना निकलना तो एक सामान्य प्रक्रिया है, लेकिन कई बार ऐसा देखने में आया है कि हार्ट अटैक के दौरान महिलाओं को ठंडा पसीना भी आता है। अगर आपके साथ भी ऐसी दिक्कत है तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। 

अधिक थकान महसूस होना 

File Photo

आपने काफी आराम कर लिया है, लेकिन फिर भी अगर आपको लगातार थकान महसूस हो रही है और ऐसा लग रहा है कि आप उठकर 10 कदम भी नहीं चल सकते तो यह हार्ट अटैक का लक्षण हो सकता है। ऐसे में सतर्क हो जाना चाहिए और तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *