coronavirus
coronavirus
Photo: Pixabay

महासमुंद MyNews36 प्रतिनिधि- स्वच्छता और दूरी सहित घर में भी मास्क पहनने व दैनिक तापमान एवं पल्स रेट चेक करते रहने की सलाह

गंभीर लक्षण प्रतीत होने पर होम आइसोलेशन के कंट्रोल नंबर 82693-79405 से तत्काल संपर्क करें

आइसोलेशन अवधि के दौरान किसी भी स्थिति में घर के बाहर नही जाने की अपील

जिले में तेजी से बढ़ रहे कोविड-19 के धनात्मक मरीजों को यथा शीध्र स्वास्थ्य लाभ देने के लिए जिला प्रशासन के निर्देशानुसार स्वास्थ्य विभाग ने जल्द शुरू हो रहे डेडिकेटेड कोविड चिकित्सालय सहित वर्तमान में संचालित कोविड केयर सेंटर्स के साथ होम आइसोलेशन में भी उपचार की सेवाएं सुनिश्चित की हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार होम आइसोलेशन की सेवा सुविधाओं में मंगलवार 8 सितंबर 2020 तक 100 से अधिक मरीजों को अनुमति दी जा चुकी है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एस.पी. वारे ने संक्रमण सुरक्षा सावधानी के मद्देनजर होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों के साथ-साथ उनके परिजनों और अटेन्डर्स से नियमों का पालन करने को कहा गया हैं। जिसमें स्वास्थ्य लाभ के लिए मरीज एवं उनके परिजनों को चिकित्सकीय परामर्श के अनुसार आवश्यक दवा सेवन भी निर्धारित दर में किए जाने की सलाह दी गई है। उन्होंन बताया कि मरीजों द्वारा अधिकाधिक आराम करने, शरीर में पानी की कमी से डिहाइड्रेशन से बचने के लिए तरल पदार्थों का सेवन एवं पोषण आहार में कार्बोहाइड्रेट व प्रोटीन व सब्जी और फलों का सेवन, स्वास्थ्य लाभ जल्द प्राप्त करने के लिए मददगार साबित होगा।

सिविल सर्जन डाॅ. आर.के. परदल ने बताया कि होम आइसोलेशन में जरा सी असावधानी भी मरीज के परिजनों को संक्रमित कर सकती है। होम आइसोलेशन वालों को संक्रमण से बचने के लिए घर में भी मास्क का उपयोग करने व हर 08-08 घंटे में मास्क बदलने सहित गीला होने पर भी तत्काल दूसरा मास्क उपयोग में लाने की सलाह दी जा रही है। उन्होंने बताया कि होम आइसोलेशन के समय में मरीज को पृथक शौचालय का इस्तेमाल सहित घर की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देना होगा। उन्होंने मरीज को समय-समय पर साबुन या सैनिटाइजर से हाथों की सफाई करने और अटेन्डर्स को मरीजों के व्यक्तिगत बर्तन, कपड़े व तौलिए आदि साझा नहीं करने के लिए कहा है।

होम आइसोलेशन के जिला नोडल अधिकारी संदीप ताम्रकार ने बताया कि इस अवधि में मरीजों को उनके घरों के सामने होम आइसोलेशन की सूचना चस्पा करना अनिवार्य है साथ ही मरीजों को मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड कर चैबीसों घंटे ऐप की नोटिफिकेशन और लोकेशन भी आन रखनी होगी। डिस्ट्रिक्ट सर्विलेन्स ऑफिसर डाॅ. छत्रपाल चंद्राकर ने कहा कि प्रतिदिन मरीजों से दूरभाष के जरिए संपर्क साधा जाएगा। जिसमें मरीजों को और उनके परिवारजन के स्वास्थ्य संबंधी जानकारी भी प्रस्तुत करनी होगी। इसके लिए कोरोना वायरस एवं नियंत्रण दल के जिला नोडल अधिकारी डाॅ. अनिरुद्ध कसार ने मरीज को थर्मामीटर से तापमान लेने व आश्रित मरीजों के मामले में अटेन्डर द्वारा चेक करने एवं दिन में दो बार पल्स रेट जांच करने की राय दी है।

MyNews36 प्रतिनिधि भूपेश मांझी की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

Director & CEO - MANISH KUMAR SAHU , Mobile Number- 9111780001, Chief Editor- PARAMJEET SINGH NETAM, Mobile Number- 7415873787, Office Address- Chopra Colony, Mahaveer Nagar Raipur (C.G)PIN Code- 492001, Email- wmynews36@gmail.com & manishsahunews36@gmail.com