दिव्यांग चलाएंगे यातायात जागरूकता अभियान : जानिए क्या खास है एक रेडियम स्टिकर्स में….

आइए जानते है एक ऐसे रेडियम स्टिकर के बारे में जो आज के दौर में है तो बहुत छोटा सा पर है बहुत महत्वपूर्ण।क्या खास है इस स्टिकर में,क्यों दूसरे स्टिकर्स से अलग है ये❓पहले जानते है ये किसने बनाया,इस स्टिकर को

इसे बनाया है नरेंद्र मिश्रा ने,जो कि दिव्यांग है।एक दिन ये अपनी बाइक में रात के समय कुछ काम के सिलसिले से बाहर गए हुए थे,उसी वक़्त रात में अंधेरे की वज़ह से इनकी गाड़ी की चौड़ाई पीछे वाले चालक को समझ नहीं आई और उसने इनकी गाड़ी को टक्कर मार दी।ईश्वर की कृपा थी कि इनको कुछ हुआ नहीं पर इस घटना से इनके मन मे एक विचार आया और इन्होंने एक ऐसे स्टिकर की रचना की जिसकी वज़ह से ऐसी दुर्घटना से दूसरे दिव्यांग भाइयों व बहनों की सुरक्षा हो सके।

इनकी ऐसी सोच को जब जिंदगी फाउंडेशन ने सुना तो ये फैसला किया कि इस मुहिम में जिंदगी फाउंडेशन भी अपना योगदान जरूर देगी।निस्वार्थ भाव से कार्य करने वाली ये संस्था भी अब नरेंद्र के इस मुहिम में उनके साथ है और ये कार्य इसी नए साल 2021 जनवरी से शुरू हो गया है।

ये मुहिम सिर्फ एक व्यक्ति की नहीं बल्कि पूरे परिवार की जान बचाएंगी।परिवार का यदि एक सदस्य किसी सड़क हादसे का शिकार होता है तो उसके पीछे पूरा परिवार बिखर जाता है तो कृपया ऐसे हादसों से बचने के लिए हमारे इस मुहिम में हमारा साथ दे, सहियोग करें 🙏 और दूसरो को भी प्रोत्साहित करें 🙏इसी कड़ी में कल एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है ।

दिव्यांग चलाएंगे यातायात जागरूकता अभियान

सड़क सुरक्षा माह के अंतर्गत यातायात पुलिस रायपुर के द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है, इसी क्रम में 2 फरवरी मंगलवार को दिव्यांग जन जागरुकता कार्यक्रम में शामिल होंगे।जयस्तंभ चौक में होने वाले इस कार्यक्रम में सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिये यातायात नियमों का पालन करना, हेलमेट पहनना, लैन ड्रायविंग आदि संदेश दिया जायेगा।

साथ ही यह भी अपील की जायेगी कि सड़क में दिव्यांग वाहन चालकों और सड़क पार कर रहे दिव्यांग जनों के लिये संवेदनशील हों और उनकी सुरक्षा का विशेष ध्यान रखें।

इस मुहिम में नरेंद्र मिश्रा के साथ सहयोगी संस्था के रूप में जिंदगी फाउंडेशन भी सम्मिलित हो रही है। जिंदगी फॉउंडेशन द्वारा आज असहाय एवं जरूरतमंद लोगों को फ्री में मास्क का वितरण भी किया जाएगा साथ ही रेडियम स्टिकर्स की जानकारी भी दी जाएंगी।आप सभी से अनुरोध है कि इस कार्यक्रम में अधिक से अधिक मात्रा में आप सभी पधारे और हमारी इस मुहिम में हमारा सहयोग देवे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.