योजना से बढ़ेगा आम आदमी के आय का स्त्रोत-ओमप्रकाश साहू

राजनांदगाँव MyNews36- हरेली तिहार के साथ गोधन न्याय योजना की शुरुवात हो चुका है।इस अवसर पर आज राजनांदगाँव विकासखण्ड के ग्राम डोम्हाटोला व पदुमतरा में क्षेत्रीय जनपद सदस्य व कृषि सभापति ओमप्रकाश साहू ने पदुमतरा में पशुपालक सुकलाल साहू से 21 किलो व डोम्हाटोला में सेवन लाल साहू के 15 किलो गोबर की खरीदी कर गोधन न्याय योजना का शुभारंभ किया।

पदुमतरा सरपंच ललिता साहू,डोम्हाटोला सरपंच खिलेश्वरी साहू , स्थानीय जनप्रतिनिधियों और ग्रामीणों की उपस्थिति में दोनों गांव में गौठान में गोधन न्याय योजना की शुरुआत किया गया।

इस अवसर पर ओमप्रकाश साहू ने कहा कि-छत्तीसगढ़ सरकार की यह एक ऐसी योजना है, जिससे किसानों का आय तो बढ़ेगा ही साथ ही छत्तीसगढ़ की संस्कृति, सभ्यता को भी पुनर्जीवित करने का अवसर मिलेगा. इस योजना से ही पूरे गांव को रोजगार मिल सकता है।उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मंशा के अनुरूप छत्तीसगढ़ की मूल संस्कृति परम्परा को योजनाओं के माध्यम से धरातल में उतारा जा रहा है।

पदुमतरा सरपंच ललिता साहू व डोम्हाटोला सरपंच खिलेश्वरी साहू ने कहा इस योजना से लोगों के दिनचर्या में एक अच्छा परिवर्तन देखा जा सकता है।लोग पशुपालन के तरफ और खास रूप से ध्यान देंगे, औऱ पशुओं को रक्षा कर अपने एक नए आय का साधन का निर्माण करेंगे।

पूर्व सरपंच अजय वर्मा व मोहन साहू ने कहा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के दूरगामी सोच से गोधन न्याय योजना की शुरुआत हुई है।इससे पशुपालकों से 2 रुपए प्रति किलो गोबर की खरीदी कर वर्मी कम्पोस्ट खाद का निर्माण होगा।इसके इस्तेमाल से जैविक खेती को बढ़ावा मिलेगा, वहीं ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी व रोजगार सृजन के नए अवसर मिलेंगे साथ ही डोम्हाटोला गौठान में वृक्षारोपण किया गया व बुन्देली कला के मनरेगा श्रमिको द्वारा मुख्यमंत्री सहायता कोष के लिए जनपद सदस्य को4001 रुपये जमा किये कार्यक्रम में प्रमुख रूप से दधिबल वर्मा, कमलेश कुर्रे,नीलकंठ गंधर्व, जनपद से चंद्रवंशी सर,कृषि विभाग से इंद्रेश खान, पशु विभाग से साहू सर,जनपद से यशस्वी साहू,कालूराम साहू,राकेश साहू,रिखी साहू,मुरलीधर साहू,चम्मन साहू,मनराखन निर्मलकर, अनिता गंधर्व,दया बाई, भगवांतींन कुर्रे,सुनीता बंजारे,माखन साहू,मंदराजी साहू,हितेश साहू,तेजस्वी वर्मा,रामखिलावन वर्मा, सहित ग्रामवासी उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.