Dhanteras 2021 : देशभर में धनतेरस की रौनक,भूलकर भी ना करें इन चीजों की खरीदारी,जानें वजह….

Dhanteras 2021

Dhanteras 2021 : धनतेरस के इस त्यौहार पर देशभर में रौनक देखी जा सकती है, दिवाली से 2 दिन पूर्व आने वाले इस त्यौहार में, खुशहाल जीवन और धनप्राप्ति के लिए लोग विशेष रूप से माता लक्ष्मी की पूजा आराधना करते हैं और उनसे आशिर्वाद मांगते है।धनतेरस ( Dhanteras 2021 ) के दिन से पांच दिवसीय दिवाली के त्योहार की शुरुआत हो जाती है और ऐसा माना जाता है की धनतेरस के दिन ही आयुर्वेदिक शास्त्र के जनक और आरोग्य के देवता भगवान धन्वंतरि प्रकट हुए थे

इस दिन माता लक्ष्मी के साथ धन के देवता कुबेर और भगवान धन्वंतरि की पूजा भी की जाती है और इसके साथ ही आज के दिन सोने-चांदी के आभूषण, वाहन खरीदने और किसी प्रॉपर्टी या फिर प्लॉट आदि में निवेश करना बेहद ही शुभ माना जाता है।आज के दिन लोग सोना-चांदी से लेकर लगभग हर चीज़ की खरीदारी करते हैं

धनतेरस पर इन चीज़ों को ना खरीदें

लोहा ना खरीदें : धनतेरस के दिन आमतौर पर लोग बर्तन खरीदते हैं लेकिन ऐसा करते समय हमेशा ध्यान रखें कि बर्तन लोहे के बने हुए ना हों। इस दिन स्टील के बर्तन खरीदना भी शुभ नहीं माना जाता क्योंकि यह भी एक प्रकार का लोहा होता है,इसलिए स्टील की जगह तांबे या पीतल के बर्तन खरीदने चाहिए।

कार ना खरीदें : अक्सर लोग धनतेरस के शुभ मौके पर कार खरीदते हैं लेकिन कार घर लाने से एक दिन पहले इसकी कीमत चुका देनी चाहिए।

ग्लास क्रॉकरी ना खरीदें : कांच को शुभ नहीं माना जाता है और धनतेरस के दिन कांच की क्रॉकरी को खरीदना और घर नहीं लाना चाहिए। ऐसा करने से परहेज करें।

काली चीज ना लाएं घर : इस दिन कोई भी काली चीज ना खरीदनी चाहिए ना ही घर लानी चाहिए। इस दिन काली चीजों से दूर रहने की सलाह दी जाती है।

तेल ना खरीदें : धनतेरस के मौके पर तेल खरीदना भी अशुभ माना जाता है। कहा जाता है कि इस दिन किचन में भी कम से कम तेल का इस्तेमाल करना चाहिए।

खाली बर्तन घर ना ले जाएं : माना जाता है कि धनतेरस के दिन खाली बर्तन खरीदकर घर नहीं लाना चाहिए, इसलिए घर के अंदर ले जाने से पहले बर्तन के अंदर पानी भर लें।

तोहफे ना दें : दिवाली के त्योहार पर लोग एक -दूसरे को तोहफे देते हैं लेकिन धनतेरस के मौके पर ऐसा करने से बचना चाहिए। इस दिन उपहार देना बुद्धिमानी नहीं है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि धनतेरस पर किसी को कुछ देना अपना गुड लक (सौभाग्य) देने के बराबर है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.