Dengue Fever Prevention Tips

रायपुर- बारिश के मौसम में पूरे भारत में हर साल डेंगू के कारण सैकड़ों लोगों की मौत हो जाती है। डेंगू बुखार एक मच्छर जनित वायरल संक्रमण है जो बहुत तेजी से फैलता है। हालांकि, रोकथाम के लिए उठाए गए कदम आपको डेंगू के प्रकोप से बचा सकते हैं। संक्रमण के दौरान, आपको अपने और अपने परिवार को डेंगू बुखार से बचाने के लिए कुछ सावधानियों का पालन करना चाहिए। डेंगू बुखार की शुरुआत कुछ साधारण लक्षणों से होती है जिन्हें लोग आमतौर पर पहले नजरअंदाज कर देते हैं। इसलिए, बीमारी का इलाज करने से बेहतर डेंगू से बचाव होता है। डेंगू के लिए निवारक उपायों में मुख्य रूप से मच्छरों के प्रजनन को रोकने और मच्छरों के काटने से बचाव के तरीके शामिल हैं। 

डेंगू बुखार के रोकथाम के उपाय

1. मच्छरों के काटने से रोकें

मच्छर हर जगह मौजूद हैं। इसलिए जितना हो सके मच्छरों के काटने से खुद को बचाना चाहिए। पूरी बांह के कपड़े पहनें और अपने शरीर के सभी हिस्सों को ढंकने की कोशिश करें। सोते समय मच्‍छर से बचने के लिए मच्छरदानी का उपयोग कर सकते हैं। बाहर निकलने से पहले आप मच्छर भगाने वाली क्रीम भी लगा सकते हैं।

2. घर को मच्‍छरों से रखें दूर 

आपका घर मच्छरों के प्रजनन को भी बढ़ावा दे सकता है जो आपके परिवार को बहुत असुरक्षित बना सकता है। विभिन्न कारक हैं जो मच्छरों के इनडोर प्रजनन में योगदान कर सकते हैं। अपने घर को साफ करना सबसे पहला और सबसे बुनियादी कदम है, जिसमें डेंगू फैलने से रोकने की सलाह दी गई है। मच्छरों के प्रजनन के लिए स्थिर पानी प्रमुख जगह है। तो, बर्तन या कंटेनर को साफ रखें, जहां पानी इकट्ठा होने की संभावना है उससे निवारण के बारे में सोचें। इसके अलावा, बिना जरूरत के पानी को स्‍टोर करने से बचें। 

3. अपने दरवाजों और खिड़कियों को कवर करें 

खुले दरवाजे और खिड़कियां सीधे आपके घर में मच्छरों को प्रवेश करा सकते हैं। अगर जरूरत न हो तो दरवाजे और खिड़कियां बंद रखें। यदि आपके पास एक टूटी हुई खिड़की या दरवाजा है, तो इसे तुरंत ठीक करवाएं, इससे पहले कि मच्छर आपके घर में प्रवेश कर सकें।

4. डेंगू के लक्षणों को पहचानें 

प्रारंभिक पहचान और उपचार आपको बेहतर तरीके से डेंगू से लड़ने में मदद कर सकते हैं। यह डेंगू के संक्रमण को रोकेगा और आप इसे बिगड़ने से रोक सकते हैं। आपको शुरुआती लक्षणों को अच्छी तरह से समझना चाहिए ताकि आप जल्द से जल्द इसका इलाज कर सकें।

5. अपने बच्चों को मच्छरों से बचाएं

बच्चे अधिक से अधिक समय बाहर बिताते हैं जिससे वह मच्छरों के संपर्क में आ सकते हैं। स्कूल से खेलने के समय तक, बाहर बिताया गया समय डेंगू बुखार होने की संभावना को बढ़ा सकता है। अपने बच्चे को फुल स्लीव के कपड़े पहनाएं और मच्छर भगाने वाली क्रीम का भी इस्तेमाल करें। जितना हो सके उन्हें बाहर समय बिताने की अनुमति न दें। अपने बच्चों को इनडोर गेम्स में शामिल करने की कोशिश करें।

डेंगू बुखार के लक्षण

तेज बुखार, तेज सिरदर्द,उल्टी,आंखों के अंदरूनी हिस्‍से में दर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द और शरीर पर चकत्ते इसके कुछ सामान्य लक्षण हैं।

Add By MyNews36

हमारे इस mynews36 पोर्टल  में प्रतिदिन नए-नए सरकारी,प्राइवेट नौकरी व अन्य प्रकार की ख़बरों की जानकारी प्रदान की जाती है।अगर आप भी ख़बरों के प्रति इंट्रेस्टेड रखते है तो सबसे पहले अपडेट पाने के लिए अभी गूगल प्लेस्टोर पर जाकर mynews36 App डाउनलोड  कर सकते है।साथ ही हमारे WhatsApp Group  व फेसबुक पेज में भी जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते।अगर आपको यह खबर अच्छा लगा तो इस खबर को आगे शेयर करें ताकि कोई इस खबर से वंचित न हो,सभी लोगों को अच्छी जानकारी मिल सके।

Summary
0 %
User Rating 4.55 ( 1 votes)
Load More Related Articles
Load More By MyNews36
Load More In स्वास्थ्य

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

Big cabinet decision : जमीन रजिस्ट्री में 30 फीसदी की कटौती….

रायपुर MyNews36- भूपेश सरकार ने आम जनता के हित को ध्यान में रखकर बड़ा तोहफा दिया है।भूपेश स…