जरा हटके तकनीकी

iPhone यूजर्स के लिए खतरा : भारत सरकार ने जारी की चेतावनी…..जल्द से जल्द अपना फोन करें अपडेट…..

Written by admin

iPhone Update : भारत सरकार ने कुछ खास आईफोन हैंडसेट यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की है। सरकार ने कहा है कि उन्हें जल्द से जल्द अपना फोन अपडेट कर लेना चाहिए, वरना ये उन्हें भारी पड़ सकता है। मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के तहत आने वाले इंडियन कंप्यूटर एमर्जेंसी रेस्पॉन्स टीम (CERT-In) ने भारत के iPhone यूजर्स को हैकर्स से सचेत रहने को कहा है और उन्हें तुरंत अपने डिवाइस को अपडेट करने की सलाह दी है।

तुरंत बदलें अपने मॉडल्स : आधिकारिक वेबसाइट पर CERT-In ने कहा है कि पुराने मॉडल्स जैसे कि iPhone 6s, iPhone 7 सीरीज, iPhone 8 सीरीज और iPhone SE फर्स्ट जेन हैंडसेट को यूज करने वाले यूजर्स तुरंत अपने डिवाइस को बदल दें।

iPad यूजर्स, जो iPad Air, Pro और Mini का उपयोग कर रहे हैं। उन्हें भी iPadOS के लेटेस्ट वर्जन पर स्विच करने की सलाह दी गई है।

अपडेट करने की सलाह :

CERT-In ने बताया है कि Apple iOS और iPadOS पर चलने वाले आईफोन और आईपैड के करनेल और वेबकिट में परेशानियां हैं। करनेल (kernel) किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम का कोर होता है, वहीं वेबकिट (WebKit) एप्पल सफारी ब्राउजर के पीछे की कोर टेक्नोलॉजी है।

सिक्योरिटी एजेंसी ने कहा है कि ऊपर दिए गए हैंडसेट में इन दोनों में वलनरेबिलिटीज पाई गई हैं। इसका अर्थ यह हुआ कि इन हैंडसेट्स को अटैकर्स आसानी से अपने कब्जे में ले सकते हैं। सरकार ने इन हैंडसेट यूजर्स के लिए अलर्ट जारी किया है और उन्हें तुरंत अपडेट करने को कहा है।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें 

About the author

admin

Leave a Comment