फसल बीमा योजना परिश्रमी किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण पहल- प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना परिश्रमी किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है।योजना के पांच साल पूरे होने पर सभी लाभार्थियों को बधाई देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इस योजना के अन्‍तर्गत कवरेज में वृद्धि किए जाने के साथ ही जोखिम को कम किया गया है, जिससे देश के करोड़ों किसानों को फायदा मिला है।

केन्द्र सरकार के महत्वपूर्ण कार्यक्रम प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के सफलतापूर्वक पांच वर्ष पूरे हो गये हैं। सरकार ने किसानों के लिए फसलों को होने वाले जोखिम से बचाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए 13 जनवरी 2016 को इस योजना को मंजूरी दी थी।

यह योजना इस विचार के साथ तैयार की गई थी कि किसानों को सबसे कम प्रीमियम देकर फसलों के जोखिम से सुरक्षा मिल सके। योजना के तहत किसानों की हिस्सेदारी से अधिक की प्रीमियम लागत केन्द्र और राज्य सरकार वहन करेंगे।

कृषि मंत्रालय ने कहा है कि इस योजना से पहले प्रति हेक्टेयर बीमा की औसत राशि 15 हजार एक सौ रुपये थी जिसे प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत बढ़ाकर 40 हजार सात सौ कर दिया गया है।

केन्द्र सरकार ने किसानों से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का फायदा उठाने की अपील की है। किसानों को आत्मनिर्भर बनाने की इस योजना ने कल पांच साल पूरे किये। कृषि मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा है कि 13 जनवरी 2016 को योजना की शुरूआत से अब तक 90 हजार करोड़ रुपये किसानों में बांटे जा चुके हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.