रायपुर- किसी भी नए रिश्ते के पहले कुछ महीने उत्साह से भरे होते हैं और आप वास्तव में उस दौरान अपने साथी के साथ पूरे तन-मन के साथ होते हैं।प्रारंभिक अवस्था में आप अपने साथी के साथ रिश्‍ते की डोर जितना मजबूत बनाते हैं,वह एक-दूसरे के साथ अच्छी तरह से बंधने में मदद करता है।किसी रिश्ते का प्रारंभिक चरण बहुत महत्वपूर्ण होता है।अपने साथी को जानने का सही समय है।यह आपको अपने साथी के साथ एक बंधन विकसित करने में मदद करता है।इससे आप अपने साथी के बारे में जानने का मौका मिलता है|यदि आप उलझन में हैं कि अपने साथी के साथ अपने रिश्‍ते की डोर को को विकसित करने के लिए आपको क्या कदम उठाने चाहिए,तो यहाँ कुछ तरीके दिए गए हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं-

सुनें ज्‍यादा

रिश्‍ते के शुरूआती दौर में आपको अपने साथी को समझने के लिए अधिक सुनना चाहिए कि आपका साथी क्या कहता है। इससे आपकी बातचीत की प्रक्रिया बेहतर होगी। शुरुआती महीनों के दौरान कुछ बोलने से पहले आपका साथी कुछ समय के लिए संकोच कर सकता है। इसलिए,उन्हें सहज बनाने के लिए आपको उन्हें ध्यान से सुनने की कोशिश करनी चाहिए। बातचीत के दौरान अपने साथी को बीच में न रोकें,उन्हें खुद को सही तरीके से व्यक्त करने दें।यह आपके साथी के साथ-साथ आपकी मदद करेगा।

अपने साथी के चेहरे पर मुस्कान लाने की कोशिश करें

अपने साथी को मुस्कुराने से बेहतर कुछ भी नहीं है।अपने साथी के चेहरे पर एक मुस्कान सबसे अच्छी चीज है जिसे आप कभी भी रिश्ते में हासिल कर सकते हैं।अपने साथी को अधिक बार मुस्कुराने के लिए कुछ प्रयास करें।यह आपके साथी के साथ आपके संबंध को मजबूत करेगा और आप धीरे-धीरे एक-दूसरे की कंपनी के साथ सहज महसूस करने लगेंगे।

उनकी पसंद और नापसंद पर गौर करें

एक-दूसरे को बेहतर तरीके से समझने का एक और बढ़िया तरीका है,उनकी पसंद और नापसंद को समझना।आप अपने साथी से हर कदम पर यह नहीं पूछ सकते कि उन्हें क्या पसंद है और क्या नहीं।आपको अपने द्वारा विभिन्न परिस्थितियों का निरीक्षण करना होगा जैसे कि हर बार जब आप बाहर खाना खाते हैं तो अपने साथी के ऑर्डर का ध्यान रखें।

सरप्राइज दे

अपने पार्टनर को सरप्राइज देने से बेहतर कुछ नहीं।यह अपने साथी का दिल जीतने का सबसे अच्छा तरीका है।आपको अपने साथी के लिए कुछ स्‍पेशल करने के लिए बहुत बड़ी राशि खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। आप छोटी-छोटी चीजें जैसे खाना पकाना,अपने साथी के लिए एक छोटा सा नोट छोड़ना,काम में अपने साथी को आश्चर्यचकित करना और बहुत कुछ कर सकते हैं।

उनकी आवश्यकताओं को समझे

अपने साथी को फूल और चॉकलेट समय-समय पर देना अपने साथी के साथ एक बॉन्ड विकसित करने का सही तरीका नहीं है।आपको अपने साथी की बुनियादी जरूरतों पर भी ध्यान देना चाहिए।आप उन सभी चीजों का ध्यान रख सकते हैं जो आपके साथी दैनिक आधार पर उपयोग करते हैं।अपने साथी के लिए उन चीजों को खरीदने की कोशिश करें जब आपके साथी को उसकी जरूरत हो।इससे यह प्रतीत होगा कि आप अपने साथी और उनकी दैनिक आवश्यकताओं के प्रति कितने चिंतित हैं।इससे आपके साथी को भी एहसास होगा कि आपको हर छोटी-बड़ी बात की परवाह है।

Summary
0 %
User Rating 4.15 ( 2 votes)
Load More Related Articles
Load More By MyNews36
Load More In आर्टिकल्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

IRDA ने किया प्रस्ताव,बढ़ सकता है आपके वाहन का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम

भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDA) ने कारों और दो पहिया वाहनों के थर्ड पार्टी प…