Coronavirus Vaccine

Coronavirus Vaccine : जनवरी से ही वैक्सीन की हो रही खोज,अमेरिकी सरकार से हुआ है समझौता

Coronavirus Vaccine

नई दिल्ली- पूरी दुनिया के ज़ेहन में सिर्फ और सिर्फ एक ही सवाल गूंज रहा है कि आखिरकार कोरोना वायरस (Coronavirus Vaccine) का खात्मा करने वाली वैक्सीन कब बनेगी।आखिर कब इस खतरनाक वायरस (Coronavirus Vaccine) का तोड़ निकलेगा।इस सवाल के बीच अमेरिकी फार्मास्युटिकल कंपनी ने बड़ा दावा किया है।

वैक्सीन के करीब जॉनसन एंड जॉनसन

अमेरिका में कोरोना के वैक्सीन की खोज की जा रही है।कई अलग-अलग देश जल्द ही वैक्सीन लॉन्च करने का दावा कर रहे हैं।इन सब के बीच अमेरिका की कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने भी दावा किया है कि वो कोरोना की वैक्सीन के करीब पहुंच चुका है।संभवत: सितंबर में इंसानों पर इसकी टेस्टिंग भी शुरु हो जाएगी।हालांकि इंसानों पर ये ट्रायल भी कई महीने चलते हैं।जिसके बाद इनका इस्तेमाल किया जा सकता है।वहीं कंपनी का कहना है कि अगले साल की शुरुआत में इसे इमरजेंसी में इस्तेमाल किया जा सकता है।कंपनी के इस दावों की माने तो वो वैक्सीन के काफी करीब पहुंच चुकी है।

जनवरी से ही वैक्सीन की हो रही खोज

जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी के एक अधिकारी के मुताबिक कंपनी कई टीकों पर काम कर रही थी और उनके परीक्षण जानवरों पर किए जा चुके थे।12 हफ्तों में कंपनी श्रेष्ठ टीके को चुन रही थी।ये काम 15 जनवरी से हो रहा था।कंपनी के सामने ये भी जानने की चुनौती थी कि किस टीके में सुधार की संभावना ज्यादा है।जिसका रिजल्ट बेहतर साबित हो सके और उसका ज्यादा से ज्यादा लाभ लिया जा सके।

अमेरिकी सरकार से समझौते पर दस्तखत

जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी AD 26 SARS-COV-2 पर जनवरी से ही काम कर रही थी।इसके लिए फार्मास्युटिकल कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने अमेरिकी सरकार के साथ करार किया है।जिसमें करीब एक अरब डॉलर का निवेश होना है।इस टीके को विकसित करने के लिए उसी तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है।जिससे इबोला के टीके विकसित किए गए थे।

हालांकि अभी तक कोरोना वायरस फैमिली से संबंधित किसी भी वायरस के लिए ऐसा सफल टीका नहीं बन सका है।जो इंसानों पर काम करे, लेकिन जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी को कामयाबी पर भरोसा है कि वो जल्द ही इसे बनाने में कामयाब हो जाएगी।कोरोना की मार से जूझ रही दुनिया को अब इसके टीके की तलाश है। देखना होगा कि आखिर कब दुनिया को इस संकट से निकालने वाला ‘चमत्कार’ होता है?

MyNews36 App डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You missed