घर की इन 8 चीजों की सफाई नहीं होने देगी कोरोना, बचे रहना तो ध्यान दें

रायपुर MyNews36 – कोरोना वायरस का खतरा फिर से सिर पर मंडराना शुरू हो गया है। इससे बचाव का सबसे बड़े तरीका खुद का सुरक्षित रखना ही है। सिर्फ मास्क ही नहीं इंफैक्शन से बचने के लिए सफाई भी जरूरी है ताकि इसके जोखिम को कम किया जा सके। संक्रमित व्यक्ति की थूक, लार और अन्य शारीरिक पदार्थ छोटी बूंदों के माध्यम से प्रेषित होता है, जो खांसी या छींक के बाद हवा में तैरते हैं।यहीं वायरस को फैलाने का काम करती है। खतरा सिर्फ बाहर नहीं बल्कि घर के अंदर भी उतना ही है क्योंकि दूषित वस्तुएं और सतहें भी बीमारी के संक्रमण को फैला सकती है। इसलिए घर में कुछ चीजों की सफाई रखना बहुत जरूरी है।

घर में कोरोनो वायरस कब तक जीवित रहेगा?

कोरोना वायरस सतहों पर कितने समय तक जीवित रह सकते है इसका निश्चित प्रमाण नहीं है क्योंकि आम तौर कोई भी वायरस कुछ घंटों से लेकर दिनों तक भी जीवित रहते हैं। तापमान, आर्द्रता और सतह पर यह निर्भर करता है इसलिए अगर घर में लगातार सफाई नहीं हो रही है या जगह गीली रहती है तो वहां वायरस जरूर हो सकता है।

घर में क्या-क्या चीजें दूषित हो सकती हैं?

खांसते-छींकते समय अगर मुंह नहीं ढका तो संभावना यही रहती है कि आस-पास की चीजें दूषित हो रही होगी। उन्हीं चीजों को छूने से अक्सर रोगजनकों को हम खुद ही एक से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित कर देते हैं। जिन चीजों को हम बार-बार छूते हैं वहां खतरा ज्यादा रहता है। जैसे-

  • टीवी रिमोट
  • फ्रिज के दरवाजे
  • अलमारी
  • किचन शैल्फ
  • दरवाजे के हैंडल
  • फोन, आईपैड या अन्य गैजेट
  • वॉटर टैप
  • वाहन के हैंडल

इन चीजों का इस्तेमाल रोजाना ही होता है और घर के सभी सदस्य इनका इस्तेमाल करते हैं इसलिए इन जगहों से वायरस को खत्म करने के लिए आप साबुन-डिटर्जेंट का यूज करें। बाजार से मिलने वाले बेहतर लिक्विड का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

फर्श स्लैब और किचन की अलमारी

फर्श और रसोई की अलमारी व स्लैब अच्छे से साफ करें क्योंकि रसोई की सफाई तो बहुत ज्यादा जरूरी है। इसके लिए आप घरेलू कीटाणुनाशक का इस्तेमाल कर सकते हैं हालांकि कीटाणुनाशक एल्कोहल बेस्ट होगा तो वायरस का जल्दी खात्मा और सफाई में ज्यादा आसानी होगी। लेकिन इससे अपनी आंखों मुंह और बाकी त्वचा को बचाएं। इसके लिए कागज, तौलिया, कपड़ा या डिस्पोजेबल पोंछे आदि से इसका इस्तेमाल करें।

किचन कटलरी व अन्य सामान

डिशवॉशर से किचन कटलरी धोएं। इसके लिए गर्म पानी का उपयोग किया जा सकता है। इससे आपके हाथों की सफाई भी अच्छे से हो जाएगी। आप चाहे तो डिटर्जेंट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

कपड़े धोने के लिए डिटर्जेंट व गर्म पानी

सामान्य वाशिंग लीक्विड के साथ वॉशिंग मशीन में कपड़े धोना और गर्म पानी का इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर है गर्म पानी में कपड़े धोएं और इसे पूरी तरह से सूखने दें। अगर कोई व्यक्ति बीमार है तो उसके कपड़े अलग व गर्म पानी में धोना ना भूलें। मास्क, तौलिए व चादर को अच्छे से साफ करें। दूषित कपड़े को धोने के बाद खुद के हाथ धोना ना भूलें। याद रखें कि जो मास्क आप यूज कर रहे हैं उसकी सफाई होना बहुत जरूरी है। हाथ-पैरों को 3 से 4 बार धोएं।

याद रखें कोरोना वायरस से बचने का बेहतर उपाय खुद को और घर को साफ-सुथरा रखना ही है।

हमारे Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

Leave A Reply

Your email address will not be published.