Corona
Corona

मॉस्को- पूरी दुनिया में कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी का प्रकोप जारी है। ऐसे में भारत में गुरुवार को एक बार फिर संक्रमण के मामलों में जबरदस्त उछाल देखा गया जबकि रूस में भी लॉकडाउन में धीरे-धीरे ढील देने के कारण संक्रमण के मामलों में लगातार बढ़ोतरी जारी है।रूस में कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण के गुरुवार को 8 हजार 371 नए मामले सामने आए जिससे देश में वायरस से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3 लाख 79 हजार पर पहुंच गई। कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में रूस अमेरिका और ब्राजील के बाद दुनिया में तीसरे स्थान पर है।

रूस की राजधानी मास्को में मार्च से ही लॉकडाउन में छूट दी गई है और वहां गैर खाद्य स्टोरों, ड्राइ क्लीनर्स और मरम्मत की दुकानों को खोलने की अनुमति दी गई थी। देश के कुल संक्रमितों में से आधे मामले राजधानी में हैं।शहर के महापौर ने भी घोषणा की कि लोगों को कुछ प्रतिबंधों के साथ सुबह में पार्क में जाने तथा खेल गतिविधियों में हिस्सा लेने की अनुमति दी गई है।

इस सप्ताह की शुरुआत में रूस के राष्ट्रपति व्लादामीर पुतिन ने घोषणा की थी कि रूस 24 जून को द्वितीय विश्व युद्ध में जर्मनी की हार को लेकर मनाई जाने वाली सैन्य परेड का आयोजन करेगा जबकि वायरस के मामलों के मद्देनजर पहले इसे स्थगित करने की योजना थी।रूस के विदेश मंत्रालय ने कहा कि आयोजन में शिरकत करने के लिए फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों समेत विश्व के अन्य नेताओं को न्योता दिया जाएगा।

पूरी दुनिया को अपनी चपेट में लेने वाले कोरोना वायरस ने अमेरिका में सबसे भयंकर तबाही मचाई है, जहां इस वायरस के संक्रमण के कारण जान गंवाने वाले लोगों की संख्या एक लाख को पार कर गई है।अमेरिका में एक तिहाई लोगों की मौत दुनिया की वित्तीय राजधानी माने जाने वाले न्यूयॉर्क, उसके नजदीकी इलाके न्यूजर्सी और कनेक्टिकट में हुई हैं। अमेरिका में लास वेगास के जुआघर और वॉल्ट डिज्नी वर्ल्ड को भी दोबारा खोले जाने की योजना बनाई जा रही है।

इस बीच भारत में पिछले 24 घंटे में 194 और लोगों की मौत हो जाने से गुरुवार सुबह 8 बजे तक इस घातक बीमारी से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4,531 हो गई और संक्रमण के 6,566 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 1,58,333 हो गई।यह उछाल ऐसे में देखे जा रहा है जब आने वाले रविवार को लगभग दो महीने से लागू देशव्यापी लॉकडाउन का चौथा चरण समाप्त होने वाला है।

ऐसी संभावना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार नए दिशा-निर्देश के साथ लॉकडाउन को विस्तार दे सकती है। इस महीने की शुरुआत में भारत में दोबारा दुकानों को खोलने के साथ ही व्यापारिक प्रतिष्ठानों को भी तय नियमों के साथ काम शुरू करने की अनुमति दी गई थी। साथ ही कुछ विशेष ट्रेनों और घरेलू यात्री उड़ानों को भी चरणबद्ध तरीके से शुरू किया गया है।दक्षिण कोरिया में पिछले 50 दिन में गुरुवार को सबसे ज्यादा कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामले सामने आए हैं। नए मामले चिंता का विषय है, क्योंकि इससे देश के कठिन प्रयासों पर पानी फिर सकता है।स्वास्थ्य अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि संक्रमण के उभरते मामलों का पता लगाना मुश्किल है और सामाजिक दूरी समेत अन्य तरह के कदम उठाए जाने की जरूरत है।

कोरिया बीमारी नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र ने कहा कि नए 79 मामलों में से 67 सियोल मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र से है। दक्षिण कोरिया की कुल 5.1 करोड़ आबादी में से आधी आबादी यहीं रहती है।कुछ अन्य देशों में कुछ सुधार देखने को मिला है। स्पेन और इटली में पिछले दो महीने में कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामलों में कमी देखी जा रही है।इसी तरह चीन में गुरुवार को केवल 2 मामले सामने आए जो विदेश से आए लोग हैं।न्यूजीलैंड में पिछले 6 दिन से कोई संक्रमित सामने नहीं आया है और अब वहां कोविड-19 के केवल 8 मरीज का इलाज चल रहा है।जॉन हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के आंकड़ों के मुताबिक पूरे विश्व में अब तक 57 लाख से अधिक लोग इस घातक वायरस की चपेट में आ चुके हैं जबकि 355,000 से अधिक मरीजों की मौत हो चुकी है। (भाषा)

MyNews36 App डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *