नई दिल्ली – देश में कोरोना संक्रमण की क्या स्थिति है, इसका अंदाजा दिल्ली और मुंबई के ताजा आंकड़ों से लगाया जा सकता है। देश की राष्ट्रीय राजधानी और आर्थिक राजधानी, दोनों ही कोरोना के सबसे बड़े केन्द्र बनकर उभरे हैं। दिल्ली में जहां पिछले चौबीस घंटों में संक्रमण के 22,751 नए मामले दर्ज किए गए हैं, वहीं मुंबई में 19,474 नये मामले दर्ज हुए हैं। दिल्ली में एक दिन में कोरोना से 17 लोगों की मौत हुई है, तो मुंबई में 7 लोगों की। दिल्ली में कोरोना की संक्रमण दर 23.53 फीसदी हो गई है। संक्रमण की वजह से शनिवार को 7 जानें गई थीं और रविवार को 17। इस तरह एक दिन में मौतों में भी बड़ा उछाल देखा जा रहा है। इन दो शहरों में जितने मरीज रोजाना आ रहे हैं, उतने कई राज्यों में भी नहीं आ रहे।

राजधानी में हालात इस कदर खराब हो गए हैं कि अस्पतालों में बड़ी संख्या में डॉक्टर्स भी कोरोना की चपेट में आ रहे हैं। शनिवार तक एम्स में 200 से ज्यादा डॉक्टर्स संक्रमण की चपेट में थे। सफदरजंग अस्पताल में भी बड़ी संख्या में डॉक्टर्स के संक्रमित होने की वजह से मरीजों को इलाज में परेशानी हो रही है। आलम ये है कि बाहर से डॉक्टर्स बुलाने पर विचार किया जा रहा है।

जहां तक राज्यों का सवाल है कि इस मामले में महाराष्ट्र इस साल भी सबसे आगे है। यहां पिछले 24 घंटे में 44, 388 नये मामले दर्ज हुए हैं। कोरोना संक्रमण से एक दिन में 12 लोगों की मौत भी हुई है। ओमिक्रॉन की बात करें, तो महाराष्ट्र में इसके मरीजों की संख्या 1216 पहुंच गई है।

ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए इस लिंक – https://chat.whatsapp.com/J8M6x3aju1UG3WjGzAlrd3 को क्लिक कर हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published.