अस्पताल भवन में जल्द से जल्द शौचालयों, भवनों की सफाई व मशीनों को शुरू करने के दिये निर्देश

कोण्डागांव MyNews36 – जिले में कोविड-19 से जंग की तैयारियों का जायजा लेने कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा आज जिला अस्पताल पहुंचे। जहां उन्होंने सभी वार्डों में जा कर वहां की व्यवस्थाओ का जायजा लिया। इस दौरान उन्होने कोविड-19 के लिए जिला अस्पताल मे ही तैयार किये जा रहे 100 बिस्तरो वाले वार्डो की व्यवस्थाओ को देखा साथ ही वे अस्पताल मे भर्ती मरीजो से भी मुलाकात कर उनके स्वास्थ्य के बारे मे जानकारी ली साथ ही जिला अस्पताल मे शौचालयों, गलियारो, वार्डो एवं चद्दरो की गहन सफाई पर बल दिया। उन्होने अस्पताल के लाॅन्ड्री पंहुच वहां नियमित रूप से मरीजो के चद्दरो की सफाई एंव बदले जाने की प्रकिया को जाना।

इस दौरान उन्होने कोरोना मरीजो को भर्ती किये जाने की सम्पूर्ण प्रकिया के बारे मे जानकारी चाही एवं मातृत्व एवं षिषु गृह, पोषण पुर्नवास केन्द्रो मे जा कर गर्भवती, षिषुवती माताओ से बातचीत की साथ ही बच्चो के पोषण स्तर मे वृद्धि हेतु किये जा रहे प्रयासो को निरतंर जारी रखने को कहा। अस्पताल निरीक्षण के दौरान कई नये उपकरण बंद अवस्था मे मिलने पर कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को एक सप्ताह के भीतर सभी उपकरणों को इंस्टाल कर उनसे कार्य प्रारभं करने के निर्देष दिये।

इस अवसर पर कलेक्टर ने कहा कि जिले मे कोरोना वायरस के संक्रमण के बचाव के लिए सभी संभावित विकल्पो पर जोर दिया जा रहा है साथ ही फरसगांव मे एक कटेंनमेंट जोन निर्माण किया गया है एवं 100 बिस्तरो के डेडिकेटेड अस्पताल को जिला अस्पताल मे ही स्थापित किया जा रहा है। वर्तमान मे जिला प्रषासन एवं स्वास्थ्य अमला किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार है।

मौके पर जिला चिकित्सा एव स्वास्थ्य अधिकारी टी.एस. कुवर ने बताया कि जिले मे 100 बिस्तरो वाले कोविड-19 अस्पताल स्थापित किया जा रहा है। जिसमे 12 बिस्तर का आईसीयू 12 बिस्तर का हाई डिपेन्डेड यूनिट एवं 80 बिस्तरो का वार्ड शामिल है इन वार्डो मे सेन्ट्रल आक्सीजन सप्लाई के साथ आरडी कीट द्वारा जांच की व्यवस्था होगी। साथ ही उन्होने बताया कि जिले मे अब तक 900 से अधिक लोगो की जांच की गई है जिनमे सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आई है एवं केवल 65 लोगो की जांच रिपोर्ट आना अभी शेष है। वर्तमान मे प्रतिदिन 65 टेस्ट का लक्ष्य रखा गया है जबकि प्रत्येक अन्य राज्य से आये व्यक्ति का अनिवार्य रूप से जांच की जा रही है। इस अवसर पर जिला अस्पताल के कर्मचारी एवं चिकित्सक उपस्थित थे।

Mynews36 संवाददाता राजीव गुप्ता की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published.