कोण्डागांव MyNews36 प्रतिनिधि- जिला कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा ने विगत 23 जुलाई को निर्माणाधीन माँ दंतेश्वरी मक्का प्रसंस्करण प्लांट कोकोड़ी के निर्माण स्थल के पास पहुंच कर औचक निरीक्षण किया। उन्होंने कार्य स्थल पर समस्त निमार्ण कार्यों की प्रगति की समीक्षा करने के साथ ही आगामी कार्ययोजना पर विस्तृत चर्चा की। इस अवसर पर नेकाफ की ओर से रवि मानव तथा साइट इंजीनियर शशांक तिवारी ने विस्तारपूर्वक उन्हे निर्माण कार्यों के संबंध में बताया। कलेक्टर ने तय समय सीमा से पहले ही प्लांट का निर्माण पूरा करने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हुए समस्त कामों में तेजी लाने की बात कही। निरीक्षण में अनुविभागीय अधिकारी पवन प्रेमी एवं प्लांट के प्रबंध निदेशक के एल उईके भी उपस्थित रहे। प्लांट निर्माण के विभिन्न चरणों बॉयलर, प्लांट मशीनरी, प्रशासनिक भवन निर्माण आदि का समयबद्व कार्यक्रम तय करने का भी उन्होंने निर्देश दिया।

ज्ञात हो कि मक्का प्रसंस्करण इकाई वित्तिय वर्ष 2021-22 तक पूर्ण करने का लक्ष्य प्रशासन द्वारा दिया गया है। 136 करोड़ की लागत से बनने वाले इस प्लांट में 93 प्रतिशत राशि राज्य शासन द्वारा प्रदान की गई है जबकि शेष राशि किसानों द्वारा सहकारी समिति का निर्माण कर आपस में समिति का सदस्य बन जुटाई जायेगी। इस प्लांट से जिले के 65 हजार से अधिक मक्का उत्पादित करने वाले किसानों को लाभ प्राप्त होगा साथ ही इस प्लांट से कोकोड़ी एवं आस पास के गांवो के एक हजार से अधिक लोगो को रोजगार भी प्राप्त होगा।

MyNews36 प्रतिनिधि राजीव गुप्ता की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

स्वामित्व अधिकारी एवं संचालक-मनीष कुमार साहू,मोबाइल नंबर- 9111780001 चीफ एडिटर- परमजीत सिंह नेताम ,मोबाइल नंबर- 7415873787 पता- चोपड़ा कॉलोनी-रायपुर (छत्तीसगढ़) 492001 ईमेल -wmynews36@gmail.com