कोण्डागांव/MyNews36 प्रतिनिधि- विगत् दिनो मुख्यमंत्री भूपेश बघेल संपूर्ण राज्य के कलेक्टरो सहित राज्य के समस्त जिला स्तरीय वरिष्ठ अधिकारियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से रुबरु हुए। जहां उन्होंने समस्त जिलो के जिलाध्यक्षो से लाॅकडाउन के उपरांत समस्त आर्थिक गतिविधियों के क्रमवार शुरु किए जाने के लिए उनसे चर्चा की। इस काॅन्फ्रेंस में कोण्डागांव जिले की ओर से कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा, पुलिस अधीक्षक बालाजी राॅव सोमवार, डीएफओ उत्तम गुप्ता, सीईओ जिला पंचायत डी एन कष्यप, एसडीएम पवन कुमार प्रेमी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कोण्डागांव में लघु वनोपज खरीदी, बिहान अंतर्गत स्व-सहायता समूहो के कार्यो की सराहना की साथ ही जिले में गौठानो को मल्टी एक्टीविटी सेंटर को बनाने एवं आवर्ति चराई योजना द्वारा वन क्षेत्रों में पशुओं के उत्तम चारागाह के निर्माण की भी अनुषंसा की। बैठक में मुख्यमंत्री ने पूर्ण आपदाकाल में समस्त जिलो द्वारा किए गए कार्यो की सराहना की एवं सभी को हर आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार होने की समझाईष भी दी।

इसके अलावा काॅन्फ्रेंस में कोरोना महामारी नियंत्रण, राहत व्यवस्था और रणनीति, नरवा, गरूवा, घुरवा, बाड़ी योजना, हाट बाजार क्लीनिक योजना, इंग्लिश मीडियम स्कूलों की स्थापना, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, सुपोषण अभियान, ग्रामीण भूमिहीन मजदूर परिवारों का चिन्हांकन, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, लघु वनोपजों का संग्रहण और प्रसंस्करण, वन अधिकार अधिनियम, खाद्य प्रसंस्करण, लघु वनोपज प्रसंस्करण इकाईयों की स्थापना, अन्य फसलों को बढ़ावा देने हेतु कार्य योजना, शालाओं के शुरू करने से पहलेे उनके रंग-रोगन और आवश्यक मरम्मत, भूमि का आबंटन और नियमितिकरण, शहरी स्लम पट्टों का नवीनीकरण व फ्री होल्ड करना, शासकीय हाॅस्टल-आश्रम भवनों में आवश्यक सुविधाओं की उपलब्धता, जिलों में टिड्डी की समस्या, रेन वाटर हर्वेस्टिंग, कोविड संकट के दौरान राज्य में वापस लौटे प्रवासी श्रमिकों के बनाए गए राशन कार्ड, जाॅब कार्ड एवं लेबर कार्ड, जारी मानसून सत्र में वृक्षारोपण की तैयारी सहित अन्य विषयों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

MyNews36 प्रतिनिधि राजीव गुप्ता की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You missed