Mynews36
!! NEWS THATS MATTER !!

Chukandar: चुकंदर में छिपे हैं ये 5 ब्यूटी सीक्रेट्स,जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल

0
Chukandar

चुकंदर को कंद वाली सब्जियों में सबसे ज्यादा गुणकारी माना जाता है।चुकंदर के स्वास्थ्य लाभों के बारे में तो कोई अनजान नहीं,लेकिन क्या आप यह भी जानते हैं कि शरीर में हीमोग्लोबीन के निर्माण के अलावा चुकंदर त्वचा में निखार लाने में भी फायदेमंद है।चुकंदर रक्त को साफ करने में मदद करता है। इसके रोजाना सलाद या सब्जी के रूप में सेवन करना फायदेमंद होता है।आप चुकंदर के रस का सेवन भी कर सकते हैं।चुकंदर में ढेर सारे विटामिन्स और खनिज होते हैं।इसके अलावा इसमें आयरन,सोडियम,पोटैशियम,फास्फोरस आदि तत्व पाये जाते हैं।चुकंदर आपको लंबे समय तक जंवा व खूबसूरत दिखने में मदद करता है।इसके अलावा यह एंटी एजिंग के रूप में भी काम करता है।आइए जानते हैं,चुकंदर त्वचा के लिए फायदे व ब्यूटी बेनिफिट्स।

बेदाग त्वचा के लिए चुकंदर का जूस 

अगर आप चमकती व बेदाग त्वचा चाहते हैं,तो इसके लिए चुकंदर का जुस फायदेमंद है।इसमें विटामिन-ए,सी और विटामिन-के होता है।यह आपके शरीर की आयरन,कॉपर और पोटैशियम की जरूरत को पूरा करता है और स्किन को स्वस्थ रखने में मदद करता है।आप चुकंदर का जूस किसी भी अन्य सब्जी सा फल के जूस के साथ मिलाकर पिएं।आप चुकंदर, गाजर और 1 नींबू व नमक से जूस तैयार कर सकते हैं। 

चमदार त्वचा के लिए चुकंदर मास्क

बेदाग व निखरी त्वचा पाने के आप चुकंदर का फेस मास्क बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।मास्क बनाने के लिए आप चुकंदर को छीलकर ब्लेंडर में अच्छे पीस लें।अब इस पेस्ट का किसी बाउल में निकाल लें।आप एक बड़े चम्मच चुकंदर के पेस्ट में एक चम्मच मॉइश्चराइज क्रीम मिला लें।इसके बाद आप इस तैयार पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक रखें। जब पेस्ट सूख जाए तो चेहरा धो लें।इससे चेहरा ताजगी से भरा व ग्लो करता नजर आएगा। 

दाग-धब्बे मिटाए

चेहरे में पिंपल्स आने के कारण कई बार आपके चेहरे पर बहुत भद्दे दिखने वाले दाग-धब्बे रह जाते हैं।ऐसे मे चुकंदर मास्क चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने में फायदेमंद है।इसके लिए आप दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 5-6 चम्मच चुकंदर रस मिलाएं और पेस्ट तैयार कर लें। इस तैयार पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर लगाएं और 15 मिनट के लिए सूखने दें। जब यह सूख जाए,तो इस पर थोड़ा सा पानी की मदद से हल्के हाथों से चेहरे व गले की मसाज करें। कुछ देर मसाज करने के बाद इसे पानी से साफ कर लें। इससे दाग धब्बे व सनबर्न को दूर करने में मदद मिलेगी।

त्वचा को टोन करने में मददगार

चुकंदर का सेवन न केवल आपकी त्वचा की लामिमा बढ़ाने में मदद करता है,बल्कि यह टोनर की तरह भी काम करता है। इसके लिए आप सबसे पहले चुकंदर को टुकड़ों में काट दें और इसमे थोड़ी सी पत्ता गाभी भी काटकर ब्लेंडर में बारीक पीस लें। अब इस तैयार पेस्ट को आइस क्यूब बनाने के लिए आइस ट्रे में रखकर फ्रीजर में रख दें।जब यह जम जाए तो आप इसका चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं।इससे आपका चेहरा फ्रेश हो जाएगा।

होंठों के लिए चुकंदर जूस

फटे होंठों को ठीक करने व होंठों को सॉफ्ट करने के लिए चुकंदर का जूस का इस्तेमाल करें।चुकंदर के जूस को फ्रिज में रख दें,जब वह गाड़ा हो जाए,तो इसे रात को अपने होंठो पर लगाएं।सुबह आप इसे मलाई की मदद से साफ कर लें।इससे नैचुरल तरीके से आपके होंठ सॉफ्ट व गुलाबी होंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.