खेल छत्तीसगढ़ बड़ी खबर शहर और राज्य समाचार

मुख्यमंत्री ने मध्य भारत की पहली सर्वसुविधायुक्त टेनिस स्पोर्ट्स अकादमी किया भूमिपूजन

टेनिस जगत में छत्तीसगढ़ को मिलेगी नयी पहचान- मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

रायपुर- मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न इंदिरा गांधी की जयंती पर राजधानी रायपुर में मध्य भारत की सर्वसुविधायुक्त पहली टेनिस अकादमी का अपने निवास कार्यालय से वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भूमिपूजन कर खिलाड़ियों और खेल प्रेमियों को बड़ी सौगात दी। कृषि विश्वविद्यालय रायपुर के सांस्कृतिक भवन से लगी 4 एकड़ भूमि में टेनिस स्पोर्ट्स अकादमी का निर्माण किया जाएगा। इसके निर्माण के लिए राज्य शासन के खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा 17 करोड़ 75 लाख रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान करते हुए कार्यादेश जारी कर दिया गया है। अकादमी के निर्माण के लिए 15 माह का समय निर्धारित किया गया है।

मुख्यमंत्री ने भूमिपूजन समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि टेनिस अकादमी के बनने से राजधानी रायपुर में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की टेनिस प्रतियोगिता आयोजित की जा सकेगी। इस अकादमी के जरिए टेनिस जगत में छत्तीसगढ़ को नयी पहचान मिलेगी। साथ ही छत्तीसगढ़ के खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा निखारने का बेहतर अवसर मिलेगा।

कार्यक्रम में लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू, नगरीय प्रशासन मंत्री शिवकुमार डहरिया, संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत, खेल मंत्री उमेश पटेल, ओलंपिक संघ के महासचिव गुरूचरण सिंह होरा ने भी कार्यक्रम को सम्बोधित किया और खेल प्रेमियों को टेनिस अकादमी की सौगात के लिए बधाई और शुभकामनाएं दी।

भूमिपूजन समारोह में खेल सचिव अनिवाश चम्पावत ने टेनिस अकादमी के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।खेल संचालक श्वेता सिन्हा ने समारोह में आभार प्रदर्शन किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू, मुख्यमंत्री के सचिव सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी भी उपस्थित थे।

राजधानी रायपुर के लाभाण्डी क्षेत्र में बनने वाले टेनिस स्पोर्ट्स अकादमी में एडमिन बिल्डिंग, हॉस्टल बिल्डिंग और एक मुख्य टेनिस कोर्ट तथा पांच प्रेक्टिस टेनिस कोर्ट का निर्माण किया जाएगा। टेनिस कोर्ट के निर्माण अंतर्राष्ट्रीय स्तर का होगा।टेनिस कोर्ट में अल्ट्राकुशन 8 लेयर सिंथेटिक सरफेस का उपयोग किया जाएगा। टेनिस स्टेडियम 6038 वर्ग मीटर में बनाया जाएगा।मुख्य टेनिस कोर्ट की दर्शक क्षमता 3 हजार एवं मुख्य भवन अंतर्गत वी.वी.आई.पी गैलरी की क्षमता 500 दर्शकों की होगी। मुख्य टेनिस कोर्ट और प्रेक्टिस कोर्ट में डे-नाईट मैच के लिए फ्लड लाईट सहित सभी सुविधाएं होंगी। इसके लिए 315 केव्हीए विद्युत सबस्टेशन एवं आपातकालीन विद्युत प्रवाह के लिए 165 केव्हीए क्षमता का डीजी सैट लगाया जाएगा।

टेनिस अकादमी में वाताअनुकुलन सहित सर्वसुविधा युक्त होगी। यहां एडमिन बिल्डिंग के भू-तल में वेटिंग रूम, रिसेेप्शन, दो चेंजिंग रूम, दो हॉल, पार्किंग एरिया एवं प्रथम तल में जिम, डायनिंग एरिया, वेटिंग एरिया तथा द्वितीय तल में व्ही.आई.पी. लॉज का निर्माण किया जाएगा। हॉस्टल बिल्डिंग के भू-तल में रिसेप्शन एवं वेटिंग रूम, अधीक्षक रूम, कार्यालय, व्ही.आई.पी. रूम और पार्किंग, प्रथम तल में कैरम रूम, टेबल टेनिस रूम, किचन, डायनिंग। द्वितीय तल में 17 रूम, हाऊस किपिंग एवं तृतीय तल में 17 रूम हाऊस किपिंग का निर्माण किया जाएगा साथ ही एक इंटरनेशनल टेनिस कोर्ट (सिंथेटिक कोर्ट) और 5 प्रेक्टिस कोर्ट (सिंथेटिक कोर्ट) का निर्माण किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *