मुख्यमंत्री ने भारतरत्न डॉ. भीमराव अम्बेडकर की जयंती पर उन्हें किया नमन

रायपुर- मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भारत के संविधान निर्माता, समाज सुधारक और स्वतंत्र भारत के प्रथम विधि एवं न्याय मंत्री भारतरत्न डॉ. भीमराव अम्बेडकर को 14 अप्रैल को उनकी जयंती पर नमन किया है।

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा है कि बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर ने भारतीय संविधान तैयार करने में केन्द्रीय भूमिका निभाते हुए सम्पूर्ण प्रभुत्व संपन्न गणराज्य की नींव रखने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्होंने दलितों के अधिकारों के लिए अभियान चलाया।दलितों के साथ उन्होंने मजदूरों और महिलाओं के अधिकारों की वकालत की और उनके उत्थान के लिए संविधान में अनेक प्रावधान किए।

राज्य सरकार बाबा साहब के बताए मार्ग पर चल कर समाज के कमजोर वर्गों के उत्थान के लिए अनेक योजनाओं पर अमल कर रही है। राज्य सरकार राजीव गांधी किसान न्याय योजना, गोधन न्याय योजना, वनवासियों को वन अधिकार मान्यता पत्रों के वितरण, लघु वनोपजों की समर्थन मूल्य पर खरीदी और महिला स्व सहायता समूह को स्वावलंबी बनाने की योजनाओं पर अमल कर न्याय की अवधारणा को आगे बढ़ाने का काम कर रही है।

बघेल ने कहा है कि छत्तीसगढ़ सहित पूरे देश में बाबा साहब के लाखों अनुयायी बाबा साहब का जन्मदिन उत्साह और श्रद्धा से मनाते हैं। कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण को देखते हुए घर पर बाबा साहब का जन्मदिन मनाएं। कोरोना संकट की स्थिति को देखते हुए प्रदेश के अनेक जिलों में लॉक डाउन लगाया गया है, सभी लोग लॉक डाउन का पालन करें, साथ ही कोरोना संक्रमण से बचाव के उपायों का पूरी सतर्कता और सावधानी के साथ पालन करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.