छत्तीसगढ़ बड़ी खबर राजधानी शहर और राज्य शिक्षा समाचार

मुख्यमंत्री ने पंडित नेहरू के जन्मदिन ‘बाल दिवस‘ की दी बधाई

रायपुर- मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेशवासियों विशेषकर बच्चों को भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के जन्मदिन 14 नवम्बर बाल दिवस की बधाई दी है। उन्होंने अपने बधाई संदेश में कहा है कि पंडित नेहरू को बच्चे बहुत प्रिय थे, वे बच्चों को देश का भावी निर्माता मानते थे। बच्चे भी उन्हें चाचा नेहरू कहते थे। इसी स्नेह और प्रेम के कारण पंडित नेहरू का जन्मदिन बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है।

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि बाल दिवस अगली पीढ़ी और राष्ट्र के भविष्य निर्माण के लिए सार्थक पहल का दिन है। यह बच्चों के पोषण, शिक्षा, विकास और चरित्र निर्माण के लिए सोच-विचार करने और आवश्यक कदम उठाने का दिन है।

उन्होंने कहा कि एक मजबूत पीढ़ी का निर्माण वर्तमान के हाथ होता है। जरूरी है कि हम बच्चों के शारीरिक, मानसिक, शैक्षिक विकास के साथ नैतिक विकास के बारे में भी सोचें, अपनी संस्कृति और सभ्यता से उनका परिचय कराएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने पंडित नेहरू के पदचिन्हों पर चलते हुए कई निर्णय लिये हैं। बच्चों में कुपोषण एक बड़ी समस्या है। इसे दूर करने के लिए प्रदेश में मुख्यमंत्री सुपोषण योजना शुरू की शुरूआत की गई है।

आंगनबाडि़यों में बच्चों की प्रारंभिक औपचारिक शिक्षा की व्यवस्था भी शुरू की गई है।बघेल ने कहा है कि हम बच्चों को जैसा गढ़ेंगे, भविष्य भी वैसा ही होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *