रायपुर – मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेशवासियों को नववर्ष की बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने अपने शुभकामना संदेश में कामना की है कि नया वर्ष सभी लोगों के जीवन में सुख, समृद्धि और खुशहाली लाए।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि हम वर्ष 2021 के अंतिम पायदान पर खड़े हैं।यह समय बीते वर्ष के आकलन और उससे सीख लेकर आगे बढ़ने का है। इस साल कोरोना महामारी की दूसरी लहर की विभीषिका से सभी ने डटकर मुकाबला किया। कोरोना महामारी ने हमसे कई अपनों को छीना वहीं लोगों की समर्पित सेवाभावना से हमने हजारों की जानें बचाई। यह साल चुनौतियों से भरा रहा जिस पर हम सबने हिम्मत, एक दूसरे के साथ और सहयोग से विजय प्राप्त की है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि कोरोना वारियर डॉक्टर्स, नर्सेस, पुलिस, मीडिया सहित कोरोना संक्रमण से बचाव में जुटे हजारों लोगों ने अपनी जान की परवाह न करते हुए मानवता की सर्वोच्च सेवा की मिसाल पेश की है।

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि कोरोना संकट की विपरीत परिस्थितियों में भी राज्य सरकार ने किसानों, मजदूरों, गरीबों, युवाओं, महिलाओं सहित सभी वर्गों के हित के लिए अनेक कार्य करते हुए सफलता पाई है। इस दौरान राज्य सरकार ने न सिर्फ विकास को गतिमान रखा बल्कि उद्योग, कृषि, रोजगार के क्षेत्र की रफ्तार भी कायम रखी। बच्चों और महिलाओं तक पौष्टिक भोजन की उपलब्धता, मजदूरों और राहगीरों को आश्रय और भोजन के साथ स्वास्थ्य सुविधाओं की पहुंच के लिए प्रदेश में दिन-रात काम किया गया। ऐसे समय जब लोगों को रोजगार के साधन नहीं मिल रहे थे, छत्तीसगढ़ ने बेरोजगारी दर को नियंत्रित रखा और लोगों को भरपूर काम दिया। इसका सुखद परिणाम है कि सामाजिक कल्याण और विकास में छत्तीसगढ़ ने शानदार प्रदर्शन करते हुए राष्ट्रीय स्तर पर अपनी विशेष पहचान बनाई।

बघेल ने कहा है कि कोरोना काल में ग्रामीणों और किसानों के पास पर्याप्त पैसे रहें इसके लिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना, समर्थन मूल्य पर धान खरीदी, वनोपज की खरीदी जैसे कार्यों को जारी रखा गया, जिससे छत्तीसगढ़ में मंदी का असर दिखाई नहीं दिया। उन्होंने कहा कि विपरीत परिस्थितियों के बावजूद हम अपनी गौरवशाली परम्परा और पहचान को कायम रखते हुए गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ के संकल्प के साथ आगे बढ़ रहे हैं। चुनौतियां अभी खत्म नहीं हुई हैं, लेकिन भरोसा है कि सबके सहयोग से हम फिर जीतेंगे। मुख्यमंत्री ने सभी नागरिकों से सहयोग का आह्वान करते हुए कहा है कि नई उम्मीद और पूर्ण विश्वास के साथ सभी एकजुटता के साथ नए साल की सुनहरी सुबह के अभिनंदन के लिए तैयार हों।

Leave a Reply

Your email address will not be published.