मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ‘एकीकृत ई-श्रेणी पंजीयन प्रणाली’ की पुस्तिका का किया विमोचन

स्नातक डिग्रीधारी बेरोजगार युवाओं और अनुसूचित क्षेत्र में हायर सेकेण्डरी उत्तीर्ण युवाओं का होगा ई-श्रेणी में पंजीयन

रायपुर- मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की विशेष पहल पर प्रदेश के स्नातक डिग्रीधारी बेरोजगार युवाओं और अनुसूचित क्षेत्र में हायर सेकेण्डरी उत्तीर्ण युवाओं को समस्त विभागों के निर्माण कार्यों में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के उद्देष्य से ‘‘एकीकृत-ई-श्रेणी पंजीयन प्रणाली‘‘ लागू की गई है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज यहां विधानसभा परिसर स्थित अपने कार्यालय कक्ष में लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू के साथ एकीकृत ई श्रेणी पंजीयन प्रणाली के अंतर्गत प्रकाशित ‘‘बेरोजगार पंजीयन पुस्तिका‘‘ का विमोचन किया।इस पुस्तिका का प्रकाशन लोक निर्माण विभाग द्वारा किया गया है। स्नातक डिग्रीधारी बेरोजगार युवाओं और अनुसूचित क्षेत्र में हायर सेकेण्डरी उत्तीर्ण युवाओं का ई-श्रेणी में पंजीयन किया जाएगा।इस योजना में बेरोजगार युवाओं को ब्लॉक स्तर पर ही सीमित निविदा के माध्यम से 20 लाख रूपए तक लागत के कार्य प्रदाय किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री बघेल ने इस अवसर पर कहा कि ई-श्रेणी पंजीयन प्रणाली से स्थानीय बेरोजगार युवा रोजगार से जुड़ेंगे और उनमें उद्यमशीलता का विकास होगा। इस योजना के माध्यम से कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित होने के साथ-साथ दूरस्थ क्षेत्रों में निर्माण कार्य करने वाली एजेंसी की सहज उपलब्धता भी सुनिश्चित होगी। जिससे निर्माण कार्य समय पर पूर्ण हो सकेंगे।लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि इस योजना के माध्यम से स्थानीय बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार का अवसर मिलेगा। निर्माण कार्य आसानी से सम्पादित किए जा सकेंगे। कार्यों की गुणवत्ता में भी वृद्धि होगी और बेरोजगारी पर काफी हद तक लगाम लगेगी।

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के बेरोजगार युवकों को रोजगार के सुअवसर उपलब्ध कराने हेतु समस्त विभागों के निर्माण कार्यों के लिए ‘‘ई-श्रेणी‘‘ में पंजीकृत युवकों को 20 लाख रूपए तक के कार्य ब्लॉक स्तर पर प्रदाय किए जाने की योजना लागू की गई है। इस योजना से बेरोजगारों को अपने विकासखण्ड के विकास कार्यों में सहभागिता का पर्याप्त अवसर मिलेगा। ‘‘ई-श्रेणी‘‘ पंजीयन स्नातकधारी बेरोजगारों तथा अनुसूचित क्षेत्र के लिए हायर सेकेण्डरी उत्तीर्ण युवाओं के लिए होगा। ‘‘ई-श्रेणी‘‘ पंजीयन ब्लॉक स्तर तथा नगर निगम सीमा क्षेत्र में पंजीयन एवं स्पर्धा के लिए एक इकाई मानकर किया जाएगा।

‘‘ई-श्रेणी‘‘ में पंजीयन हेतु विस्तृत जानकारी लोक निर्माण विभाग की वेबसाइट से प्राप्त कर पंजीयन कराया जा सकता है। इस अवसर पर लोक निर्माण विभाग के सचिव सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी, मुख्यमंत्री के सलाहकार विनोद वर्मा, राजेश तिवारी और रूचिर गर्ग भी उपस्थित थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.