राज्य के प्रथम वर्चुअल कोर्ट का ऑनलाइन शुभारंभ करेंगे मुख्य न्यायाधीश

चौथे और पाचवे मंजिल पर निर्मित अट्ठारह कोर्ट रूम का भी ऑनलाइन शुभारंभ होगा

रायपुर – छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश माननीय न्यायमूर्ति पी.आर रामचंद्र मेनन आज 20 मार्च शनिवार को सुबह 11 बजे राज्य के प्रथम वर्चुअल कोर्ट तथा नवीन न्यायालय भवन, रायपुर के चौथे और पाचवे मंजिल पर हाल ही में निर्मित किए गए अट्ठारह कोर्ट रूम का ऑनलाइन शुभारंभ करेंगे। वे इसका शुभारंभ छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के न्यायाधीश माननीय न्यायमूर्ति श्री प्रशांत कुमार मिश्रा एवं माननीय न्यायाधीश न्यायमूर्ति मनिंद्र मोहन श्रीवास्तव की उपस्थिति में करेंगे।

कार्यक्रम में शुभारंभ उदबोधन जिला एवं सत्र न्यायाधीश रामकुमार तिवारी द्वारा दिया जाएगा। इसके उपरांत कम्पूयटर आधारित प्रदर्शन के माध्यम से वर्चुअल कोर्ट की जानकारी दी जाएगी। कार्यक्रम में माननीय न्यायाधीश न्यायमूर्ति मनीन्द्र मोहन श्रीवास्तव द्वारा विशेष संबोधन दिया जाएगा और माननीय न्यायाधीश न्यायमूर्ति प्रशांत कुमार मिश्रा द्वारा अध्यक्षीय उदबोधन दिया जाएगा। उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति पी आर रामचन्द्र मेनन के द्वारा उद्घाटन भाषण दिया जाएगा। यह कार्यक्रम सुबह 11 बजे से जिला न्यायालय रायपुर के नवीन भवन के सभागार में होगा।

डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए वर्चुअल कोर्ट का शुभारंभ किया जा रहा है। न्यायालय में स्थान के अभाव के चलते नवीन न्यायालय भवन के चौथे एवं पांचवी मंजिल पर 18 नए कोर्टरूम बनाए गए हैं। जिससे उन कक्षों में पास्को के लिए अलग से विंग बनाया गया है, जिसमें बच्चे से संबंधित अपराध एवं ऐसे मामलों को विचारण करने वाले न्यायालय एक साथ बनाए गए हैं। यहां आने वाले गवाहों के बैठने की भी व्यवस्था की गई है, जिससे पक्षकारों की सुविधा में बढ़ोतरी होगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.