रायपुर – पंचकूला हरियाणा में आयोजित खेलो इंडिया यूथ गेम्स में छत्तीसगढ़ के खिलाड़ियों ने उत्तम प्रदर्शन कर राज्य का सम्मान बढ़ाया है। छत्तीसगढ़ के खिलाड़ियों ने 11 पदकों के साथ अंक तालिका में 22 वां स्थान प्राप्त किया है। राज्य के खिलाड़ियों ने दो स्वर्ण, चार रजत और पांच कांस्य पदक जीते। चार से 14 जून तक चले यूथ गेम्स में राज्य से 13 खेलों के 122 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया। वेटलिफ्टिंग, मलखंभ, गतका, कलारीपट्टू आदि स्पर्धाओं में इनका प्रदर्शन उत्तम रहा। खिलाड़ियों के इस प्रदर्शन से छत्तीसगढ़ के खेल विभाग ने इनके लिए पुरस्कार की भी घोषणा की है।

खेल और हिस्सा लेने वाले खिलाड़ी

हैंडबाल में 16, कुश्ती में सात, वालीबाल में 24, बाक्सिंग में तीन, खो-खो में 12, योगासन में दोे, मलखंभ में 11, वेटलिफ्टिंग में छह, जूडो में 12, स्वीमिंग में दो और अन्य खेलों में 28 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया।

इनके नाम रहा पदक

  • वेटलिफ्टिंग : ज्ञानेश्वरी यादव – एक स्वर्ण पदक, राजा भारती- एक रजत पदक।
  • मलखंभ : सरिता पोयाम- एक स्वर्ण पदक, सरिता पोयाम- एक कांस्य पदक, मोनू नेताम- दो रजत पदक, बालिका दल और बालक एक-एक कांस्य पदक।
  • गतका : रणवीर व्यक्तिगत- एक रजत पदक
  • गतका दल : एक कांस्य पदक
  • कलारीपट्टू : साधिका दुबे-एक कांस्य पदक

विजेताओं को प्रोत्साहन राशि देगी सरकार

व्यक्तिगत खेल स्पर्धाओं में स्वर्ण पदक जीतने वाले प्रत्येक खिलाड़ी को दो लाख रुपये, रजत पदक जीतने वालों को डेढ़ लाख रुपये, कांस्य पदक जीतने वाले को एक लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। दलीय खेलों में विजेता दल के प्रत्येक खिलाड़ी को स्वर्ण पदक जीतने पर एक लाख, रजत पदक जीतने पर 75 हजार रुपये और कांस्य पदक जीतने पर 50 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

हमारे व्हाट्सएप्प ग्रुप में जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें 

Leave a Reply

Your email address will not be published.