भारत के उन कुछ गिने-चुने राज्यों में से एक है छत्तीसगढ़, जो प्राकृतिक सुंदरता का खजाना है- हिमानी शिवपुरी

रायपुर- नेशनल टूरिज्म डे के मौके पर ‘हप्पू की उलटन पलटन‘ की हिमानी शिवपुरी उर्फ कटोरी अम्मा ने छत्तीसगढ़ में अवश्य घूमने वाले पर्यटन स्थलों के बारे में बताया।छत्तीसगढ़ राज्य एक समृद्ध संस्कृति और आकर्षक प्राकृतिक विविधता से परिपूर्ण है।

छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध स्थलों में कवर्धा पैलेस, कुटघाट डैम, खड़िया डैम,भोरमदेव मंदिर, सरोदा जलाशय और रतनपुर किला शामिल हैं।

अपनी टॉप डेस्टिनेशन लिस्ट के बारे में बात करते हुए हिमानी शिवपुरी(कटोरी अम्मा)ने कहा कि- अपनी पवित्र सुंदरता, वहां के वन्यजीवों और उनके दशहरे के उत्सव को जोश को देखने के लिए बस्तर घूमने के लिए एक अच्छी जगह है। मुझे बस्तर में हाथ से बनी चीजें बहुत पसंद हैं और मेरा पूरा घर उसी से सजा हुआ है। वहां पर घूमने की एक सबसे अच्छी जगहों में विवेकानंद सरोवर भी है, जिसे बुद्धा तालाब के नाम से जाना जाता है।वहां का ठंडा पानी आपको शहर की जिंदगी की भागमभाग और शोरगुल से छुट्टी देता है। रतनपुर से कुटघाट डैम लगभग 10 किलोमीटर दूर है और वह एक प्रसिद्ध पिकनिक स्पॉट है।ये कुछ ऐसी जगहें हैं जो इस शहर में मेरी पसंदीदा हैं।

इस शहर में क्या-क्या स्वादिष्ट चीजें मिलती है, इस पर बात करते हुए हिमानी शिवपुरी (कटोरी अम्मा) ने कहा, छत्तीसगढ़ में चावल, बाजरा और ज्वार जैसी मुख्य फसलें उगाई जाती हैं जो कि वहां के लोकल व्यंजनों में न सिर्फ एक अच्छा पोषण प्रदान करती है बल्कि वह काफी स्वादिष्ट भी होती हैं।

मुठियाा बहुत ही अच्छी पकौड़ी है जो आपके नाश्ते की जरुरत को पूरा करते हैं। जब मैं शहर में उसके आसपास कहीं सफर कर रही होती हूं तो खाने के लिए चीला और आमट मेरा पसंदीदा कॉम्बिनेशन है, इस खाने की सुगंध और स्वाद आपको आपके घर जैसा ही महसूस कराएगी।रायपुर, जो कि सभी शहरों के बीच अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए मशहूर है,इसके बारे में बात करते हुए हिमानी शिवपुरी ने कहा,भारत का एक बहुत बड़ा हिस्सा छत्तीसगढ़ लगातार प्रगति कर रहा है।नया रायपुर, एक ऐसा पहला स्मार्ट शहर है जो कि अपने व्यापर और आतिथ्य-सत्कार का केंद्र हैं। अपने उन्नत विकास के अलावा, इस शहर ने अपनी स्थानीय कलाओं और शिल्पकला को बहुत ही खूबसूरती के साथ संरक्षित किया है। ढोकरा कला बहुत ही आकर्षक है, मैं जब भी रायपुर जाती हूं तो इसे खरीदना हमेशा ध्यान में रखती हूं।

छत्तीसगढ़ भारत के उन कुछ गिने-चुने राज्यों में से एक है, जो प्राकृतिक सुंदरता का खजाना है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.