छ.ग सरकार ने राज्य में क्लब,शॉपिंग मॉल,रेस्टोरेंट और होटल खोलने की दी अनुमति,इन नियमों का करना होगा पालन

Big News

रायपुर MyNews36 – छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में क्लब, शॉपिंग मॉल, रेस्टोरेंट और होटल खोलने की सशर्त अनुमति दे दी है। इसके साथ ही बसों के संचालन पर प्रदेश के अंदर लगी रोक को भी हटा लिया है। शुक्रवार से जिले के अंदर व एक से दूसरे जिले में बस सेवा शुरू हो जाएगी। सामान्य प्रशासन विभाग से गुरुवार को जारी आदेश में सिनेमा हाल, जिम, स्वीमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम व असेम्बली हाल को अभी बंद ही रखने के निर्देश दिए गए हैं।

शॉपिंग माल के भीतर गेमिंग आरकेड, बच्चों के लिए प्ले एरिया बंद रहेंगे। र्स्पोट्स काम्पलेक्स व स्टेडियम में केवल खेल गतिविधियां संचालित हो सकेंगी, दर्शकों को अनुमति नहीं होगी। मॉल और रेस्टोरेंट में भी फिलिकल डिस्टेंसिंग और सफाई का पूरी तरह ध्यान रखना होगा। लापरवाही पाए जाने पर संचालकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के प्रावधान किए गए हैं।

चार महीने बाद मॉल, रेस्टोरेंट, क्लब, जिम और खेल के मैदानों के खुलने से यहां रौनक लौटी है, लेकिन लोग भी सतर्कता दिखा रहे हैं। हालांकि अनलॉक एक प्रक्रिया है जो समाज के आर्थिक ढांचे को संभाले रखने के लिए जरूरी है, लेकिन फिजिकल डिस्टेंसिंग और साफ सफाई अब भी बेहद जरूरी है। इसे अपना कर ही हम काेरोनावायरस संक्रमण के खतरे से बच सकते हैं, क्योंकि खतरा अभी टला नहीं है।

चार महीने के लंबे अंतराल के बाद आज से सार्वजनिक परिवहन प्रणाली ने भी वापस काम करना शुरू कर दिया है। यात्री बसों की शुरूआत से लोगों को राहत मिली है। पिछले चार महीनों से यह सेवा बंद थी। बसें नहीं चलने की वजह से बहुत से लोग अन्य जिलों की यात्रा नहीं कर पा रहे थे। इससे पहले निजी वाहनों और टेक्सी के परिचालन की अनुमति दी गई थी।

हालांकि नई व्यवस्था के साथ कुछ शर्तें भी तय की गई हैं, जिनमें फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य है। बसों में यात्रियों के बीच दूरी होनी चाहिए, यानी पहले की तरह तय सीटों की संख्या या उससे अधिक यात्री बसों में यात्रा नहीं कर सकेंगे। क्षमता से कम यात्रियों को ही बसों में ले जाने की अनुमति होगी। इसे लेकर निजी बस मालिकों ने बसों में भाडा बढाने की मांग की है।

यात्रा के दौरान इन नियमों का पालन होगा जरूरी

  • यात्रियों में फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन।
  • समय चक्र और फेरे के आधार पर बसों के परिचालन की अनुमति।
  • केवल निर्धारित स्टॉपेज पर ही वाहन का ठहराव होगा।
  • बसों के भीतर सभी को मास्क लगाना होगा।
  • अनिवार्य रूप से बसों का निर्धारित समय में सैनिटाइजेशन होना चाहिए।
  • ड्रायवर और कंडक्टर को कोविड 19 बचाव के सभी मानकों का अनिवार्य रूप से पालन करना होगा।
  • यात्रा के दौरान धूम्रपान, खैनी-गुटखा, पान का सेवन पूरी तरह प्रतिबंधित होगा।
  • यात्रियों को ई-पास की आवश्यक्ता नहीं होगी।
  • बस संचालकों को यात्रियों की पूरी सूची तैयार करनी होगी, ताकि जरूरत होने पर कांटेक्ट ट्रेसिंग हो सके।
  • चालक के केबिन में प्रवेश वर्जित होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.