CoronaVirus Vaccine

रायपुर – प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 25 दिसंबर को 15 से 18 आयु के किशोरों को कोरोना टीका मिलने की घोषणा के बाद अब राज्य में तैयारी शुरू हो चुकी है। स्वास्थ्य विभाग जनसंख्या के अाधार पर इसका आकलन करने में लगा है। वहीं टीकाकरण के लिए राज्य को केंद्र सरकार के 28 दिसंबर को होने वाले वीडियो कांफ्रेंस का इंतजार है।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राज्य में शून्य से 18 आयु के करीब एक करोड़ बच्चे और किशोर शामिल हैं। इसमें से 15 से 18 आयु के 25 से 30 लाख किशोर होने की बात सामने आ रही है, जिनका टीकाकरण तीन जनवरी से शुरू होना है। स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि केंद्र सरकार ने किशोरों के टीकाकरण की घोषणा के बाद राज्य को इसकी जानकारी भेजी है। लेकिन कौन सा टीका लगाया जाना है, टीकाकरण किसी तरह से होगा किया जाएगा। इसकी गाइड लाइन नहीं आई है। चूंकि टीकाकरण के लिए केंद्रीय गाइड लाइन का पालन किया जाना है। इसलिए 28 दिसंबर को केंद्र सरकार के वीडियो कांफ्रेंस का इंतजार है।

स्कूलों में होंगे टीकाकरण

टीकाकरण अधिकारी के मुताबिक राज्य में पहले ही टीकाकरण बेहतर चल रहा है। अभी सभी स्कूल खुल चुके हैं। ऐसे में घर-घर टीकाकरण अभियान की तरह स्कूलों में जाकर टीकाकरण कराए जाने की तैयारी है। वहीं पहले से संचालित केंद्रों में भी टीकाकरण किया जाएगा। लेकिन वर्तमान में इसपर फैसला केंद्र सरकार को ही लेना है।

1.96 करोड़ से अधिक का लक्ष्य, 95 फीसद पूरा

प्रदेश में 1,95,51,000 लोगों को कोरोना टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। इसमें से 95 फीसद यानी 1.87 करोड़ से अधिक को पहला टीका और 60 फीसद यानी 1.17 से अधिक आबादी को दोनों टीका लगाया जा चुका है। राज्य के पास वर्तमान में 30 लाख से अधिक कोरोना वैक्सीन उपलब्ध है। ऐसे में 100 फीसद के लक्ष्य को पाने के लिए युद्ध स्तर पर टीकाकरण किया जा रहा है।

स्वास्थ्य कर्मियों व 60 वर्ष से अधिक को भी बुस्टर डोज

केंद्र सरकार के के निर्देश के बाद राज्य में स्वास्थ्य कर्मी, फ्रंट लाइन वर्कर और 60 वर्ष की आयु से अधिक वाले व्यक्तियों को बुस्टर डोज देने का निर्णय लिया गया है। ऐसे में अब राज्य में राज्य में सात लाख से अधिक स्वास्थ्य कर्मी व फ्रंटलाइन वर्कर इस दायरे में आएंगे। वहीं 30 लाख से अधिक ऐसे लोगों की संख्या है, जो 60 वर्ष की आयु से अधिक है। सभी को बुस्टर डोज लगाने की प्रक्रिया 10 जनवरी से शुरू होगी।

केंद्रीय गाइडलाइन के अनुसार बनेगा योजना

प्रदेश में 15 से 18 आयु के 30 लाख से अधिक किशोर को करोना टीका का लाभ मिलेगा। केंद्र सरकार के साथ 28 दिसंबर को होने वाले वीडियो कांफ्रेसिंग होगी। इसमें केंद्रीय गाइड लाइन के अनुसार टीकाकरण की योजना बनाई जाएगी। डॉ. वीआर भगत, राज्य टीकाकरण अधिकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published.