रायपुर – पहले ही पेट्रोल-डीजल व रसोई गैस की महंगाई से त्रस्त आम उपभोक्ताओं को मोबाइल कंपनियों से भी तगड़ा झटका मिला है। तीनों ही प्रमुख मोबाइल कंपनियों के सस्ते प्लान गायब हो गए हैं और उनके स्थान पर महंगे प्लान आ गए हैं। इन दिनों मोबाइल कंपनियों के सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले 28 दिन की अवधि वाले प्लान 149 रुपये से बढ़कर 179 हो गए हैं। हालांकि एक कंपनी द्वारा 155 रुपये का प्लान 28 दिन के लिए और 209 रुपये का प्लान 28 दिन के लिए लाया गया है। इसी प्रकार डाटा पैकेज वाले प्लानों की कीमतों में भी बढ़ोतरी हो गई है।

प्लान महंगा कर यह सुविधा बढ़ाई

एक मोबाइल कंपनी ने अपने 179 रुपये के प्लान में ग्राहकों को 2 जीबी डाटा और सभी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कालिंग के साथ ही प्राइम वीडियो फ्री ट्रायल, फ्री हैलोट्यून्स और विंक म्यूजिक का फ्री सब्सक्रिप्शन है। इसके साथ ही 265 रुपये वाले एक प्लान में भी प्राइम वीडियो फ्री ट्रायल, फ्री हैलोट्यून्स और विंक म्यूजिक का सब्सक्रिप्शन है।

एक वर्ष में 30 फीसद तक बढ़ोतरी

मोबाइल कंपनियों द्वारा इस प्रकार से बीते एक साल में अपने रिचार्ज प्लान व डाटा प्लान की कीमतों में 30 फीसद तक की बढ़ोतरी कर दी है। मोबाइल कंपनी के प्रतिनिधियों का इस संबंध में कहना है कि कीमतों में बढ़ोतरी आवश्यक हो गया था।

घरों का मनोरंजन भी महंगा

मोबाइल कंपनियों के रिचार्ज व डाटा प्लान के साथ ही घरों का मनोरंजन भी महंगा हो गया है। मोबाइल कंपनियों के साथ ही डीटीएच कंपनियों ने भी अपने दाम में बढ़ोतरी कर दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.