रायपुर – प्रदेश में इन दिनों उत्तर में उत्तरी और दक्षिण में दक्षिणी हवा का आना लगातार बना हुआ है। मौसम विभाग का कहना है कि इसकी वजह से प्रदेश के बहुत से क्षेत्रों में लू के आसार बने हुए है। साथ ही कुछ क्षेत्रों में हल्की वर्षा के साथ ही गरज चमक के साथ छींटे भी पड़ेंगे। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अधिकतमऔर न्यूनतम तापमान में कोई विशेष बदलाव नहीं होगा। लू के आसार होने के कारण लोगों को इससे बचने के उपाय भी करने चाहिए।

शनिवार सुबह से ही राजधानी रायपुर सहित प्रदेश भर का मौसम शुष्क रहा। उत्तरी और दक्षिण हवाओं के लगातार आने से बस्तर क्षेत्र में हल्की वर्षा भी दर्ज की गई। चिलचिलाती धूप के चलते दोपहर में सड़कों में सन्नाटा पसरने लगा है। साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में ठंडे पेय पदार्थों की दुकानें बढ़ गई है और इनकी बिक्री भी जोरों पर है।

शनिवार को राजधानी रायपुर का अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज कियागया और न्यूनतम तापमान 27.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रायपुर का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक रहा और न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया।

इन क्षेत्रों में हुई बारिश

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बस्तर में 13.2सेमी, कोंडागांव में 5.6सेमी, लोहांडीगुड़ा में 5.3 सेमी बारिश हुई। रविवार को भी प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की वर्षा होने या गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

यह बन रहा सिस्टम

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि प्रदेश में उत्तर में उत्तरी और दक्षिण में दक्षिणी हवा लगातार आ रही है। रविवार 10 अप्रैल को इसके प्रभाव से प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्की वर्षा होने या गरज चमक के साथ छींटे पड़ सकते है। उत्तरी छत्तीसगढ़ में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी की संभावना नहीं है। हालांकि उत्तरी छत्तीसगढ़ के कुछ क्षेत्रों में लू के आसार है।

हमारे व्हाट्सएप्प ग्रुप में जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें 👉 https://chat.whatsapp.com/J8M6x3aju1UG3WjGzAlrd3

Leave a Reply

Your email address will not be published.