cgpsc

CGPSC : परीक्षार्थियों की मांग को देखते हुए आगे बढ़ाई तिथि,अब तक एक लाख से अधिक परीक्षार्थियों ने भरा फार्म।

रायपुर / CGPSC – छत्तीसगढ़ लोकसेवा आयोग (CGPSC) की ओर से आयोजित होने जा रही राज्य सेवा परीक्षा 2021 के लिए आवेदन की तारीख आगे बढ़ा दी है। अब आनलाइन आवेदन सात जनवरी कर सकते है। इससे पहले आवेदन की अंतिम तिथि 30 दिसंबर तक थी। वहीं अब तक एक लाख 10 हजार से अधिक आवेदन आनलाइन जमा हो चुके हैं

उल्लेखनीय है कि इस बार डिप्टी कलेक्टर के 15 और डीएससी के 30 पदों समेत विभिन्न प्रशासनिक 171 पदों के लिए परीक्षा होने जा रही है। आयोग ने प्रारंभिक परीक्षा के लिए परीक्षा की तारीख 13 फरवरी को तय की है। इस दिन दो सत्रों में परीक्षा आयोजित होगी। पहला सत्र सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरा सत्र दोपहर तीन बजे से शाम पांच बजे तक होगा। आवेदक प्रारंभिक परीक्षा के लिए आनलाइन आवेदन एक से 30 दिसंबर, 2021 तक कर सकेंगे। वहीं मुख्य परीक्षा 26, 27, 28 और 29 मई को आयोजित की जाएगी। 171 पदों में से डिप्टी कलेक्टर के 15 और डीएसपी के 30 पदों पर परीक्षा होगी।

परेशानी नहीं हुई दूर

पीएससी की आनलाइन परीक्षा फार्म भरने के लिए अभी भी अभ्यर्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। दो बार में भी फार्म नहीं भराया जा रहा है। कभी फार्म पेंडिंग दिखाता है तो कभी नो पेमेंट दिखाता है। इसके अलावा कभी आवेदन भरने के दौरान नागरिकता, शिक्षा पद जैसे कई अहम जानकारी के कालम गायब हो जा रहे हैं। दूसरी ओर पीएससी के हेल्प लाइन नंबर पर काल करने कोई जवाब नहीं मिल रहा है।

शासकीय सेवकों की आयु सीमा कटौती मामला गरमाया

पीएससी भर्ती में अब नए नियम लागू होने के कारण शासकीय सेवकों में रोष पैदा हो गया है। अभी सामान्य प्रशासन विभाग ने दिशा-निर्देश जारी करके शासकीय सेवकों की आयु सीमा कटौती कर दी है। वहीं पीएससी के सूचना पत्र में मूल निवासी शासकीय सेवकों को मिलने वाली डोमेसाइल की छूट केवल शिक्षित बेरोजगार को देना बताया गया है।

राज्य में 35 वर्ष में 5 वर्ष की छूट है। जो शासकीय सेवक हैं, उनको रोजगार मिलने पर आयु सीमा में छूट नहीं मिल रही है। अभी आवेदन रिजेक्ट हो रहा है। अब शासकीय सेवकों की छूट को बहाल करने की मांग राज्यपाल और मुख्यमंत्री की है। इधर कर्मचारियों नेताओं ने कहा कि यदि बहाल नहीं किया जाता है तो जल्द ही आंदोलन किया जाएगा।

राज्य सेवा परीक्षा की आगे बढ़ाई गई है

सीजीपीएससी की ओर से आयोजित होने जा रही राज्य सेवा परीक्षा 2021 के लिए आवेदन की तारीख आगे बढ़ा दी है।अब अभ्यर्थी सात जनवरी तक आवेदन भर सकते है।

-आरती वासनिक, परीक्षा नियंत्रक, पीएससी

ऐसे करें आवेदन?

सीजीपीएससी राज्य सेवा परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार नीचे दिए आसान से दिशानिर्देशों का पालन कर सकते हैं।

  • उम्मीदवार सबले पहले आधिकारिक वेबसाइट पर psc.cg.gov.in पर जाएं।
  • होम पेज पर संबंधित भर्ती के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब मांगी जा रही जानकारी को भर कर लॉगिन करें।
  • मांगी जा रही सभी जानकारी दर्ज करें और दस्तावेजों को अपलोड करें और सबमिट के बटन पर क्लिक करें।
  • आगे की जरूरत के लिए आवेदन पत्र को डाउनलोड कर लें और इसका प्रिंट भी निकलवा लें।

ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए इस लिंक – https://chat.whatsapp.com/J8M6x3aju1UG3WjGzAlrd3 को क्लिक कर हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published.