CGBSE 10th -12th Result : छ.ग बोर्ड जल्द जारी करेगा 10वीं-12वीं कक्षा के रिजल्ट

  • सीजीबीएसई बोर्ड परीक्षा के परिणाम जल्द जारी होने वाले हैं। 
  • छत्तीसगढ़ बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cgbse.nic.in है।
  • अपना रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को रोल नंबर याद होना चाहिए।
CGBSE 10th -12th Result

CGBSE 10th -12th Result: छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CGBSE- Chhattisgarh Board of Secondary Education) की कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षा के परिणाम एक दो दिन में जारी हो जाएंगे।  बोर्ड अधिकारी ने एक मीडिया हाउस को बताया कि परिणाम 20 जून तक जारी हो जाएंगे। संभावना है कि परिणाम आज या कल घोषित (CGBSE 10th -12th Result) हो सकते हैं। एक बार परिणाम जारी होने के बाद छात्र छत्तीसगढ़ बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर देख सकते हैं। छत्तीसगढ़ बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cgbse.nic.in है।

बता दें, पिछले साल CGBSE बोर्ड परीक्षा के परिणाम 10 मई को घोषित किए गए थे। इस साल राज्य में कोरोनोवायरस के प्रसार को रोकने के लिए हुए लॉकडाउन की वजह से परिणामों की घोषणा में देरी हुई है। अपना रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को रोल नंबर की जरूरत पड़ेगी। यदि किसी छात्र को अपना रोल नंबर याद नहीं है तो वह एडमिट कार्ड की मदद भी ले सकता है। 

CGBSE ने पहले घोषणा की थी कि वह कोरोना वायरस के कारण स्थगित हुई शेष वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन नहीं करेगा। समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया था कि बोर्ड आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर रद्द किए गए पेपरों के लिए अंक देगा। सीजीबीएसई के एक अधिकारी के अनुसार, छात्रों को शेष पेपरों में न्यूनतम उत्तीर्ण अंक दिए जाएंगे। शेष विषयों के मूल्यांकन के दौरान कोई भी फेल नहीं होगा।इसके अलावा छत्तीसगढ़ सरकार ने 10वीं और 12वीं कक्षा को छोड़कर सभी कक्षाओं के छात्रों को बिना परीक्षा के राज्य के स्कूलों में पदोन्नत करने का फैसला किया था।

गौरतलब है कि मार्च में कोरोना वायरस से बचाव के लिए लॉकडाउन की घोषणा होते ही बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं कक्षा की शेष परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था। बाद में परीक्षाओं को लेकर नया शेड्यूल भी जारी किया गया था, लेकिन लॉकडाउन बढ़ने की वजह से उसको भी स्थगित कर दिया गया था।जब रिजल्ट जारी होगा विद्यार्थी को हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप के माध्यम से जानकारी दे दी जाएगी,आप भी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप में “यहां क्लिक करे” में क्लिक कर जुड़ सकते है,रिजल्ट से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारियां उपलब्ध कराई जाएगी।साथ ही रिजल्ट के उपरान्त इस ग्रुप में 10वीं के छात्रों को क्या विषय का चयन करना चाहिए इसके बारे में जानकारिया उपलब्ध कराई जाएँगी।वही कक्षा 12वीं के बाद आप क्या करें,कौन से फील्ड को चुने,कौन-कौन से कॉलेज है,कॉलेज की फीस,आवेदन की तिथि,प्रवेश सूची व किसमें आपका करियर बन सकता है,जैसी विषयों को लेकर शिक्षा विभाग से जुड़े विशेषज्ञों की राय आप तक लगातार पहुंचाया जाएगा,तो देर किस बात की अभी जुड़े हमारे ग्रुप पर और अपने सुनहरा भविष्य को नया आयाम देMyNews36 न्यूज़ नेटवर्क आपके उज्जवल भविष्य की कामना करता है।

रिजल्ट के तजा अपडेट के लिए हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़ें ताकि रिजल्ट आते ही आपको सूचना मिल सकें-

Leave A Reply

Your email address will not be published.