Mynews36
!! NEWS THATS MATTER !!

CG Weather Updates : छग समेत मध्य भारत में मानसूनी गतिविधि कमज़ोर,पारा 35 डिग्री पार

0
CG Weather Updates

रायपुर- प्रदेश में मानसून की गतिविधि थम सी गई है।न सिर्फ छत्तीसगढ़ बल्कि मध्य भारत के कई हिस्सों में बरसात नहीं हो रही है।मौसम विभाग ने इसे मानसून ब्रेक जैसी स्थिति करार दिया है।बारिश न होने की वजह से पारा एक बार फिर चढ़ना शुरू हो गया है।रायपुर,बिलासपुर का तापमान 35 डिग्री पार हो चुका है,दुर्ग-नांदगांव भी तापमान 33 के करीब जा पहुंचा है।रात का तापमान भी बढ़ा हुआ है।फिलहाल 18 जुलाई तक बारिश का पूर्वानुमान नहीं है।जहां भी,जो भी बारिश होगी वह स्थानीय सिस्टम की वजह से हो सकती है।

शनिवार को रायपुर में सुबह से तापमान बढ़ना शुरू हो गया था,दिन में धूप भी खिली थी।बादल कुछ समय के लिए आए,मगर बरसे नहीं। मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर पूर्व से एक द्रोणिका बनी जरूर,मगर वह हिमालय की तराई में चली गई।इसके कारण मध्य भारत में बारिश ही नहीं।जबकि पूर्वी भारत के कुछ राज्यों में खासी बारिश हो रही है।बाढ़ के हालात बने हुए हैं।छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग में अब तक ठीक बारिश हुई।

औसत से सिर्फ 11 मिमी कम बारिश- प्रदेश में 13 जून तक औसत बारिश के आंकड़े 343.9 मिमी के थे,जबकि इस साल अब तक 306.6 मिमी बारिश हुई।यह अंतर औसत बारिश के आंकड़ों में 11 मिमी का है।हालांकि ज्यादा बारिश सुकमा,कोंडागांव,धमतरी,सूरजपुर जिलों में है।मैदानी इलाकों के आकंड़े कम हैं।

शहरों का तापमान-

जिला तापमान
रायपुर35.5
बिलासपुर35.6
पेंड्रा33.4
अंबिकापुर31.1
जगदलपुर29.7
दुर्ग32.6
राजनांदगांव33.5

जानें क्या है मानसून ब्रेक-

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानी एचपी चंद्रा के मुताबिक जब सीजनल द्रोणिका हिमालय की तराई में चली जाए।मध्यप्रदेश,छत्तीसगढ़ और ओडिशा समेत विदर्भ में बारिश की गतिविधि बहुत कम हो जाए,बिहार-असम में तेज बारिश हो।ऐसी स्थिति को मानसून ब्रेक कहा जाता है।यही स्थिति बनी हुई है।

Add By MyNews36

हमारे इस mynews36 पोर्टल  में प्रतिदिन नए-नए सरकारी,प्राइवेट नौकरी व अन्य प्रकार की ख़बरों की जानकारी प्रदान की जाती है।अगर आप भी ख़बरों के प्रति इंट्रेस्टेड रखते है तो सबसे पहले अपडेट पाने के लिए अभी गूगल प्लेस्टोर पर जाकर mynews36 App डाउनलोड  कर सकते है।साथ ही हमारे WhatsApp Group  व फेसबुक पेज में भी जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते।अगर आपको यह खबर अच्छा लगा तो इस खबर को आगे शेयर करें ताकि कोई इस खबर से वंचित न हो,सभी लोगों को अच्छी जानकारी मिल सके।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.