Mynews36
!! NEWS THATS MATTER !!

Cg weather News:मौसम विभाग ने अगले चार दिनों में झमाझम बारिश के दिए संकेत

0
Cg weather News

रायपुरमानसून ने प्रदेश में 21 जून को दस्तक दे थी,लेकिन अब तक अच्छी बारिश नहीं हो पाई है।मगर सरकार से लेकर किसान तक को अच्छी बारिश का इंतजार है।यह इंतजार अब खत्म होने ही वाला है।बंगाल की खाड़ी में एक मजबूत सिस्टम तेजी से सक्रिय हो रहा है।यह कर्नाटक,ओडिशा के रास्ते छत्तीसगढ़ पहुंचेगा।मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि-आज प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश होगी,मगर एक से चार जुलाई तक झमाझम बारिश हो सकती है।अभी रायपुर का पारा 33 डिग्री पर है।यह 2-3 जुलाई को बारिश के बाद गिरकर 25 डिग्री तक पहुंच सकता है।

Whats App ग्रुप में जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

मौसम वैज्ञानी एचपी चंद्रा का कहना है कि-इस साल मानसून देरी से आया,जितनी सक्रियता का अनुमान लगाया जा रहा था उतना हुआ नहीं। मगर अब मानसून की गतिविधियां बढ़ने जा रही हैं।जुलाई-अगस्त ही हैं जब मानसून अपने रंग में होता है।फिलहाल जून में प्रदेश में औसत बारिश 182 मिमी हो जानी चाहिए थीजो अभी 121 मिमी ही हुई है।करीब 35 फीसद की कमी बनी हुई है।बस्तर संभाग के जिलों को छोड़ दें तो सभी जिलों में औसत से कम बारिश है,जो चिंता का विषय है।जुलाई में सक्रिय हो रहे चक्रवात से इसकी भरपाई का पूर्वानुमान है।

विभिन्न शहरों का तापमान इस प्रकार है –

जिला तापमान
रायपुर33.0
बिलासपुर36.4
अंबिकापुर31.9
पेंड्रा34.1
जगदलपुर29.6
दुर्ग36.4
राजनांदगांव25.0

तापमान अभी भी सामान्य से अधिक- प्रदेश के कुछ शहरों में अच्छी बारिश हो रही है, जिनमें राजनांदगांव,दुर्ग प्रमुख रूप से शामिल हैं। हालांकि अभी भी तापमान अधिक बना हुआ है। रायपुर का पारा 33 डिग्री से अधिक है,सर्वाधिक दुर्ग जिले का है। पारा सामान्य से तभी नीचे आएगा,जब बारिश होगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.