Mynews36
!! NEWS THATS MATTER !!

CG State Open School Exam: नकल रोकने के लिए ओपन स्कूल परीक्षा में होगी सख्ती

CG State Open School Exam

CG State Open School Exam

CG State Open School: छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल (CG State Open School) की परीक्षाओं में नकल प्रकरणों को रोकने के लिए ओपन स्कूल के सचिव ने कलेक्टरों को पत्र लिखा है।पत्र में नकल रोकने के लिए आवश्यक उपाय करने के लिए कहा गया है।पिछले साल जिला प्रशासन के स्तर पर बलौदाबाजार के परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरा लगाकर सख्ती की गई थी। इसके परिणाम भी बेहतर आए थे। यहां नकल प्रकरण न के बराबर हो गया है। उसी के तर्ज पर इस साल अन्य जिलों में भी सख्ती करने की तैयारी है। ओपन स्कूल के सचिव का प्रोफेसर वीके गोयल का कहना है कि परीक्षा में किसी भी तरह के नकल की गुंजाइश न हो, इसके लिए हमने सभी तरह की सुरक्षा व्यवस्था करने के लिए कहा है। पिछले सालों में जो परीक्षा केंद्र नकल के लिए बदनाम रहे हैं उन्हें बंद करने की भी तैयारी है। वहीं इस साल ओपन स्कूल के परीक्षार्थियों के लिए दूसरे चरण की संपर्क कक्षाएं 15 से 22 फरवरी, 2020 तक चलेंगी।

मॉडल प्रश्न पत्र से परीक्षा की तैयारी

संपर्क कक्षाओं में 10वीं- 12वीं के परीक्षार्थियों को परीक्षा की तैयारी कराई जाएगी। इसमें पांच मॉडल प्रश्न पत्रों को हल करवाकर बच्चों की तैयारी कराई जाएगी। राज्य ओपन स्कूल मुख्य परीक्षा में दसवीं परीक्षा की शुरुआत कठिन विषय से नहीं बल्कि सरल विषय से होगी। पहला पेपर 28 मार्च को गृहविज्ञान का होगा। इसी तरह से बारहवीं की परीक्षा 27 मार्च से प्रथम पेपर गृहविज्ञान से शुरू होगा, जो कि 27 अप्रैल तक चलेगी। छात्र समय-सारिणी कार्यालय की वेबसाइट सीजीएसओएसडॉटसीओडॉट इन पर देख सकते हैं। 10वीं और 12वीं की परीक्षा सुबह 8 बजे से दोपहर 11.30 बजे तक होगी। इस साल 10वीं- 12वीं में एक लाख 60 हजार आवेदन आए हैं। ओपन स्कूल की कॉपियों में भी पहले से ही छात्र का रोल नंबर, नाम, परीक्षा दिनांक, परीक्षा कोड, विषय और विषय कोड आदि अंकित रहेंगे।

शिक्षा की अन्य खबरों से अपडेट रहने के लिए यहां क्लिक करें। 
सरकारी नौकरियों की अन्य खबरों से अपडेट रहने के लिए यहां क्लिक करें। 

हमारे इस mynews36 पोर्टल में प्रतिदिन देश-विदेश के जुड़े ख़बरों के अलावा नए-नए सरकारी व प्राइवेट नौकरी की जानकारी प्रदान की जाती है।इस तरह की खबर पढ़ने पर इंट्रेस्ट रखते है तो गूगल प्लेस्टोर पर जाकर अभी mynews36 App डाउनलोड कर सकते है साथ ही हमारे WhatsApp Group व फेसबुक पेज में भी जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते।अगर आपको यह खबर अच्छा लगा तो इस खबर को आगे शेयर करें।Whatsapp Group से जुड़ने के लिए हमारे नंबर- 9111780001 व 7415873787 पर अपना नाम व पता लिख कर सेंड करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.